पुराने शहर की खुदाई में मिला अनोखा बंगला, पता चला, मिल गई बहुत ही कीमती इमारत – News18

कई बार खुदाई में ऐतिहासिक महत्व की ऐसी चीजें मिल जाती हैं जिनसे इतिहास के अहम पहलुओं का खुलासा होता है. ऐसा ही कुछ रोम के पास पुराने शहर की एक खुदाई में हुआ. एतिहासिक रोमन सभ्यता का मशहूर पोम्पेई शहर प्रसिद्ध रूप से 79 ई. में माउंट वेसुवियस के विस्फोट से दफन हो गए थे, जिसमें कई हजार लोग मारे गए थे. इस सभ्यता के अधिकांश प्रमाण इसी प्राचीन शहर के आसपास होने के दावे किए जाते हैं. लेकिन इसके दक्षिण एक अन्य प्राचीन शहर की खुदाई में विशेषज्ञों को एक खास बंगला मिला है. इसके बारे में उनका दावा है कि इसी में रोम के पहले सम्राट की मौत हुई थी.

18वीं शताब्दी के बाद से, माउंट वेसुवियस ज्वालामुखी के ठीक दक्षिण में, पूर्व प्राचीन शहर के रहस्यों को उजागर करने के लिए खुदाई करके ज्वालामुखीय चट्टानों को हटाया जा रहा है. शोधकर्ताओं का कहना है कि उत्तर की ओर एक कम प्रसिद्ध बस्ती, जिसे सोम्मा वेसुवियाना कहा जाता है, भी घटना के दौरान राख और मलबे से दब गई थी.

सोम्मा वेसुवियाना में विला की खुदाई की एक परियोजना टोक्यो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में पुरातत्वविदों के एक समूह द्वारा संचालित की जा रही है उन्होंने वहां एक ‘असाधारण’ विला के अवशेषों का पता लगाया है, जिसके बारे में उनका मानना है कि रोम के पहले सम्राट ऑगस्टस की मृत्यु विनाशकारी विस्फोट से 65 साल पहले 14 ईस्वी में हुई थी.

बताया जाता है यह विला एक पांचवी सदी की इमारत के नीचे दबी मिली है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

विला में विशाल विस्तृत खंभे, एम्फोरा के रूप में जाने जाने वाले प्राचीन बर्तन मिले हैं जिनमें शराब रखी जाती थी और यहां तक कि प्रजनन क्षमता के यूनानी देवता डायोनिसस की एक मूर्ति भी मिली है. रोमन इतिहासकार टैसिटस, सुएटोनियस और कैसियस डियो के समकालीन लेखन से हमें पता चलता है कि ऑगस्टस की मृत्यु 14 ईस्वी में नोला के पास उसके परिवार के विला में हुई थी, जो सोमा वेसुवियाना के ठीक उत्तर में एक शहर था.

यह भी पढ़ें: रेगिस्तान के बीच में बसाया जा रहा था जन्नत सा शहर, अचानक हुआ कुछ ऐसा, बन गया ‘कंकाल’, नहीं जाता है कोई

उनके विश्राम स्थल के सटीक स्थान का दस्तावेजीकरण ज्ञात नहीं है, फिर भी शोधकर्ताओं का मानना है कि यह विला एक मजबूत दावेदार है. आगे की खुदाई इस बात की पुष्टि कर सकती है कि क्या सबसे पुराना विला वास्तव में वही है जहां ऑगस्टस ने अपने आखिरी पल बिताए थे.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source : hindi.news18.com