हार्ट की धड़कन को हर बला से महफूज रखते हैं ये काले बीज, थायराइड का भी खात्मा – News18

sunflower seeds benefits: वैसे तो सभी तरह के बीज और नट्स में पोषक तत्वों का खजाना छुपा होता है लेकिन कुछ ऐसे सस्ते बीज भी हैं जिनमें सेहत का संसार बसा हुआ रहता है. इन्हीं में से एक है सूरजमुखी के बीज. आपने बेशक सूरजमुखी के तेल को खाया होगा लेकिन यकीन मानिए सूरजमुखी के बीज कमाल के पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं. ये आपके हार्ट और थायराइड फंक्शन को गजब तरह से फायदा पहुंचाता है. इतना ही नहीं रिसर्च में यह भी साबित हो गया है कि सूरजमुखी के बीज में कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है. सूरजमुखी के बीज बेहद ताकतवर होते हैं. सिर्फ 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज में 5.5 ग्राम प्रोटीन और 14 ग्राम हेल्दी फैट होता है. इसके अलावा कई तरह के विटामिन, जिंक, मैग्नीज, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पेंटोथेनिक एसिड जैसे तत्व भरे होते हैं. सनफ्लावर सीड्स में अन्य सीड्स के मुकाबले ज्यादा विटामिन और मिनिरल्स होते हैं.

सनफ्लावर के फायदे

1. कैंसर को रोकने में सक्षम-क्लीवलैंड क्लिनिक के डॉक्टरों के मुताबिक सूरजमुखी के बीज में कैंसर को रोकने की क्षमता है. सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई, फ्लेवोनोएड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से मुक्त रखते हैं. इसलिए यदि आप रेगुलर सूरजमुखी के बीज का सेवन करेंगे तो कई तरह के कैंसर से बचाव होगा.

2. हार्ट को बनाएगा हेल्दी-सूरजमुखी के बीज में मौजूद विटामिन ई सिर्फ कैंसररोधी ही नहीं बल्कि हार्ट को फौलाद बनाने के लिए बेहद पावरफुल है. अध्ययन में साबित हो चुका है कि यह गंदा कोलेस्ट्रॉल को हार्ट से निकाल देता है और ट्राईग्लिसराइड्स को भी कम कर देता है. ये हार्ट में सूजन नहीं लगने देता.

3. थायराइड में रामबाण-जिन लोगों को थायराइड या गठिया की समस्या है, उन्हें सूरजमुखी के बीज का सेवन करना चाहिए. सूरजमुखी के बीज इंफ्लामेशन को कम करता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है. इस बीज में आयोडीन और सेलेनियम की सही मात्रा होती है जो थायराइड हार्मोन को संतुलित करता है.

4. डायबिटीज से बचाव-सूरजमुखी के बीज से डायबिटीज के जोखिम को भी कम किया जा सकता है. इसमें शरीर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को निकालने की क्षमता है जो डायबिटीज के जोखिम को कम करता है.

5. मसल्स क्रैंप को कम करता-सनफ्लावर सीड्स में कई तरह के मिनिरल्स होते हैं. इनमें से मैग्नीशियम और पेंटोथेनिक एसिड होते हैं जो मसल्स क्रैंप को कम करता है. इसलिए यह मसल्स से संबंधित बीमारियों वालों के लिए बहुत फायदेमंद है. सूरजमुखी के बीज को वैसे भी आप स्नैक्स की तरह खा सकता है. यदि आप रोज थोड़ी मात्रा में सलाद में इसे छिड़क दें और इसका सेवन करें तो यह बहुत हेल्दी साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-शरीर के इन 3 अंगों को रोज साफ जरूर करें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

इसे भी पढ़ें-पहले क्या खाना बेहतर रहेगा? चावल, दाल, सब्जी या फिर सलाद? यहां जान लीजिए खाने का सही ऑर्डर, सारा कंफ्यूजन हो जाएगा दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source : hindi.news18.com