इस मीठी पत्तियों की चाय में है सेहत का वरदान, जोड़ों में दर्द हो या अकड़न – News18

Spearmint Tea Health Benefits: पुदीने के पत्तों के बारे में सब जानते ही होंगे लेकिन क्या कभी आपने स्पियरमिंट का नाम सुना है. स्पियरमिंट भी पुदीने की तरह ही होता है लेकिन यह पुदीने से बिल्कुल अलग होता है. इसे पहाड़ी पुदीना भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे कॉमन मिंट, गार्डन मिंट, लैम्ब मिंट और मैकेरल मिंट के नाम से भी जाना जाता है. स्पियरमिंट सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है. यह ऐसी जड़ी बूटी है, जो कई शारीरिक समस्याओं को दूर करती है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह मीठी पत्ती होती है यानी इसकी चाय बनाने में चीनी की भी जरूरत नहीं है.

स्पियरमिंट के फायदे
क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक स्पियरमिंट में कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेल से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं. इसमें फ्लेवेनोएड और रोजमेरीनिक एसिड होता है जो कई बीमारियों से बचाता है. स्पियरमिंट की चाय में बैक्टीरिया से लड़ने की भी क्षमता होती है. इससे खुजली या इंफेक्शन संबंधी बीमारियां भी ठीक हो सकती है. इसके अलावा स्पियरमिंट की चाय पेट को साफ करने के लिए जानी जाती है. स्पिरयमिंट की चाय की पत्तियां मीठी होती है लेकिन यह ब्लड शुगर को लो करने में माहिर है. स्पियरमिंट की चाय से ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है.

स्पियरमिंट की चाय पीने से ज्वाइंट पेन दूर होगा
स्पियरमिंट की चाय में रोजमेरेनिक एसिड होता है जो एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर होता है. यह जोड़ों में कठिन से कठिन दर्द से राहत दिला सकती है. रिसर्च में पाया गया है कि ऑस्टियोपोरोसिस के जो मरीज लोग स्पियरमिंट की चाय पीते हैं उनमें जोड़ों का दर्द और अकड़न ठीक हो गया.

हार्मोनल गड़बड़ी हो जाती ठीक
स्पियरमिंट की चाय पीने से हार्मोन संबंधी गड़बड़ियां भी दूर हो जाती है. यह चाय खासकर महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद है. जो महिलाएं पीसीओएस बीमारी से पीड़ित हैं, उनके लिए यह चाय काफी फायदेमंद है. यह महिलाओं में एंड्रोजेंस को कम करता है ओर एलएच हार्मोन और एफएसएच हार्मोन को कम करता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि दिन में दो बार स्पियरमिंट की चाय पीने से पीसीओएस के लक्षण बहुत कम हो गए.

इसे भी पढ़ें-100 साल तक तंदुरुस्ती के लिए यह छोटा सा काम ही है काफी, बस रोज 15 से 20 मिनट निकाल लीजिए, हार्ट भी बन जाएगा फौलादी

इसे भी पढ़ें-बाज की नजर चाहिए तो खाइए अमरफल, बेहद जबरदस्त है यह अनोखा फ्रूट्स, एक साथ कई परेशानियों को करता है दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source : hindi.news18.com