गर्मियों में घर पर जरूर ट्राई करें रंग-बिरंगा बर्फ का गोला – News18

how to make golae syrup at hom: बचपन में हम सभी ने ही रंग-बिरंगे बर्फ के गोले खूब खायें हैं. ये खाने में तो अच्छे लगते ही हैं, साथ ही गर्मी से भी ये सेहत के लिये काफी राहत देते हैं. गर्मियों में बच्चों से लेकर बड़ों को धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ न कुछ ठंडा खाने पीने का मन तो करता ही है. इस मौसम में लोग आइसक्रीम, कुल्फी, कोल्ड ड्रिंक और बर्फ गोले को खाना खूब पसंद करते हैं. अब तक हर इंसान कुल्फी, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक को घर पर बनाना सीख चुका है, लेकिन बहुत से लोगों को ऐसा भ्रम है, कि बर्फ गोला घर पर नहीं बनाया जा सकता है. जबकि घर पर भी बर्फ का गोला आसानी से बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्फ को बारीक पीसने वाली एक मशीन चाहिए होगी, लेकिन जब आप इसको एक बार बनाना सीख जाते हैं. फिर आपको बर्फ गोला खाने के लिए बाहर जाने या गर्मियों का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि इंडिया के फेमस मास्टर शेफ कुणाल कपूर ने घर पर बर्फ गोला बनाने की रेसिपी शेयर की है. तो आइए जानते हैं कि कैसे हम अपने फेवरेट बर्फ के गोले या चुस्की को घर पर ही बना सकते हैं.

बर्फ गोला बनाने की सामग्री

आइस क्यूब
आइसक्रिम स्टिक
कांच का ग्लास
अपनी पसंद का फ्लेवर
फ्लेवर बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

बर्फ गोला बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ आइस क्यूब लें. इसे क्रश करने के लिए मिक्सर जार में डालें. ध्यान रखें कि बर्फ को डायरेक्ट जार में न डालें नहीं तो जार की ब्लेड टूट सकती है या मिक्सर को कोई नुकसान पहुंच सकता है. इस लिए आप पहले किसी भारी चीज से बर्फ को तोड़ लें. अब इन बर्फ के टुकड़ों को जार में डालकर अच्छे से क्रश कर लें. कुछ ही सेकंड्स में आपको परफेक्ट क्रश्ड आइस मिल जाएगी.

ऐसे बनाएं बर्फ गोला

बर्फ की चुस्की या गोला बनाने के लिए क्रश किए हुए बर्फ को सबसे पहले कांच के गिलास में डालें और उसमें आइसक्रीम स्टिक भी लगाएं. अब इसे उंगलियों की मदद से अच्छे से प्रेस करें ताकी स्टिक और बर्फ अच्छे से सेट हो सके. जब बर्फ सेट हो जाए तो इसे धीरे से बाहर निकाल लें और अपने पसंद का फ्लेवर डालें और मजा लें अपने हाथों से बनाये हुये बर्फ के गोले का.

Tags: Food, Lifestyle

Source : hindi.news18.com