फोन की घंटी बजी, आवाज़ आई ‘9 नंबर दबाओ’, लड़के ने जैसे ही नंबर दबाया और फिर… – News18

आज के समय में फ्रॉड कब कैसे और किस शक्ल में आपके सामने आ जाए, इसका पता लगा पाना बहुत मुश्किल है. इसी बीच एक और डराने वाला मामला सामने आया है जहां एक शख्स द्वारा फोन कॉल पर 9 नंबर दबाने से उसके साथ फर्जीवाड़ा हो गया है. सुबह के 10 बज रहे थे और अजय काम पर निकलने के लिए तैयार कर रहा था. इस समय उन्हें फेडएक्स से एक चिंताजनक कॉल आती है जिसमें कहा गया है कि उनके नाम पर एक अवैध शिपमेंट कानून एजेंसियों द्वारा जब्त कर लिया गया है.

फिर उसे एक फॉलोअप कॉल आती है, जिसमें 9 दबाने और समस्या को सुधारने और इससे अपना नाम हटाने के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करने के लिए कहा जाता है. 9 दबाने के बाद पर्सनल जानकारी भी ले ली जाती है.

ये भी पढ़ें- पंखे में कर दीजिए एक छोटा सा काम तो मिलने लगेगी AC जैसी फर्राटेदार हवा! कमरे में आएगी आंधी

यहीं से उसके साथ फ्रॉड शुरू होता है. FedEx ने लोगों को इन घोटालों के बारे में चेतावनी देने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. कंपनी को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उसका नाम गलत कारणों से इस्तेमाल किया जा रहा था.

सवाल ये है कि ऐसा फ्रॉड क्यों हो रहा है, यह कैसे हो रहा है और ‘धोखाधड़ी पाने के लिए 9 दबाएं’ ऑफर क्या है जिसने सभी को परेशान कर दिया है? न्यूज18 ने इसके बारे में जानने के लिए कुछ साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों से बात की है.

ये भी पढ़ें- आपकी इन्हीं गलती के चक्कर में फटाफट खत्म होती है फोन की बैटरी, मोबाइल को कर देगी बर्बाद!

रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स यूजर्स को आगे की सहायता और निजी जानकारी के लिए ‘9’ नंबर दबाने के लिए कहते हैं. ‘9’ दबाने पर कॉल एक रिप्रेजेन्टेटिव से जुड़ जाती है, जो खुद को कस्टम डिपार्टमेंट का अधिकारी बताता है. बताया गया कि इस तरह से ठगी करना आसान हो जाता है क्योंकि व्यक्ति को लगता है कि उनके पास असली कॉल आ रही है.

ज्यादातर मामलों में लॉट्री जीतने के नाम पर ऑनलाइन डील और ऑफर में फंसा लिया जाता है. कभी-कभी शख्स को डरा कर भी उसके साथ धोखाधड़ी की जाती है. आजकल स्कैमर्स AI से आवाज़ बदल रहे हैं और यूज़र्स के रिश्तेदार व दोस्त बनकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. कई बार CID या पुलिस के नाम पर कॉल आने से लोग घबरा सकते हैं, लेकिन ऐसे में थोड़ा समझदारी दिखाने की जरूरत होगी.

कैसे करें बचाव?
इससे बचने का तरीका काफी आसान है, लेकिन इसके लिए बस आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी. विएक्सपर्ट्स ने बताया कि ज्यादातर गलती पीड़ित की होती है. वह चीज़ों को समझ नहीं पाता है और किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारी शेयर कर देता है, जो कि नहीं करना चाहिए.

Tags: Cyber Crime, Mobile Phone, Tech news

Source : hindi.news18.com