बनारस से भक्त ला रहे थे हनुमान जी की मूर्ति, फिर रास्ते में हुआ अनोखा चमत्कार – News18

गौहर/दिल्ली:- आदिकाल से ही हमारे देश में पूजा-पाठ और धार्मिक आस्थाएं प्रबल रही है. यहां के कई मंदिर ऐतिहासिक और पौराणिक स्थल के रूप में पहचाने जाते हैं. ऐसे में लोकल 18 आपको पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित किनारी बाजार में स्थित एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने वाले हैं, जो करीबन 100 साल से भी ज्यादा पुराना है.

यह मंदिर पुरानी दिल्ली में श्री बालू केसरी जी के नाम से प्रसिद्ध है. इस मंदिर को सिद्ध मंदिर के रूप में भी पहचाना जाता है. यह मंदिर खास तौर पर हनुमान जी को समर्पित है. लेकिन इस मंदिर में आपको भगवान श्री राम भी विराजमान मिल जाएंगे.

हनुमान जी का अनोखा चमत्कार
इस मंदिर में शकुंतला देवी, जिनका परिवार करीबन 5 पीढ़ियों से इस मंदिर की सेवा करता आ रहा है, उन्होंने local18 को बताया कि इस मंदिर में जब हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित करने के लिए बनारस से लाया जा रहा था, तो यह हनुमान जी की मूर्ति रास्ते में ही एक जगह खड़ी हो गई थी और वहां से आगे नहीं बढ़ रही थी. उनका कहना था कि फिर इस मंदिर से श्री राम भगवान की एक मूर्ति को ले जाकर हनुमान जी के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसके बाद हनुमान जी की मूर्ति वहां से इस मंदिर में स्थापित की गई. इसलिए इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति का काफी ज्यादा महत्व है.

सुबह भक्तों का लगता है तांता
सचिन पांडे जो इस मंदिर में रोज सुबह आकर पूजा करते हैं, उनका कहना है कि उनके दादाजी के वक्त से ही उनका पूरा परिवार इस मंदिर में आता है. इस मंदिर में जो भी व्यक्ति अपने लिए कुछ मांगता है, उसे जरूर मिलता है. इसलिए इसे काफी सिद्ध मंदिर भी माना जाता है. वहीं हनुमान जी की मूर्ति को लेकर उन्होंने कहा कि यह मूर्ति यहां पर करीबन 100 साल से भी ज्यादा पुराना है.

ये भी पढ़ें:- 9 ग्रहों में इन 2 को कर लें मजबूत, कदमों में होगी सफलता…घर में होगी धन वर्षा! भूलकर भी ना करें ये काम

कैसे पहुंचे यहां
यहां पर पहुंचने के लिए आपको येलो मेट्रो लाइन से चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. गेट नंबर 1 से बाहर निकलते ही आप किनारी बाजार की तरफ आ सकते हैं, जहां आपको यह मंदिर आराम से मिल जाएगा. यह मंदिर सुबह 6:30 बजे खुल जाता है और फिर दोपहर 12:00 बजे तक बंद हो जाता है. फिर शाम को यह मंदिर 5:00 बजे खुलता है और फिर रात 9:00 बजे तक बंद हो जाता है.

Tags: Chandni chowk, Delhi news, Hindu Temple, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source : hindi.news18.com