हेपिटाइटिस बी मरीजों का यहां हो रहा फ्री डायलिसिस – News18

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: किडनी की बीमारी से परेशान लोगों को डायलिसिस के लिए आगरा से लेकर दिल्ली तक दौड़ना पड़ता था, लेकिन फिरोजाबाद के जिला अस्पताल अब ऐसे मरीजों के लिए बड़ी राहत बन गया है. दरअसल, फिरोजाबाद जिला अस्पताल में एक अलग तरह की मशीन लगाई गई है जिससे, हेपेटाइटिस बी वायरस वाले मरीजों का डायलिसिस किया जाएगा.

यह सुविधा आसपास के किसी भी जिले में नहीं है इसलिए काफी दूर-दूर से किडनी के मरीज यहां आकर फ्री डायलासिस करा रहे हैं. जिला अस्पताल में रोजाना डायलिसिस मरीजों की भीड़ लगी रहती है.

जिला अस्पताल के डायलासिस विभाग के मैनेजर प्रवेश तोमर ने लोकल 18 से बातचीत की और कहा कि उनके यहां एक अलग तरह की डायलिसिस मशीन लगाई गई है जहां सिर्फ हेपेटाइटिस बी वायरस वाले मरीज का डायलिसिस किया जाता है.

उन्होंने बताया कि यह वायरस सीधा लोगों के लिवर को खराब करता है. तोमर के मुताबिक, जिनके अंदर इस तरह का वायरस पाया जाता है डॉक्टर की सलाह के बाद उन्हें एक अलग मशीन से डायलिसिस कराना होता है.

फिरोजाबाद के जिला अस्पताल में हमारे पास हेपेटाइटिस बी नाम की एक मशीन लगाई गई है जहां फ्री में लोगों का डायलिसिस किया जाता है. डायलिसिस के लिए अन्य मशीन भी लगाई गई है, लेकिन यह एक अलग मशीन है जहां लोगों के ब्लड में पाए जाने वाले इस वायरस के लिए इस मशीन का प्रयोग होता है.

हेपेटाइटिस बी वायरस सीधे लीवर पर अटैक करता है, लेकिन आसपास के जिलों में इसके उपचार की मशीन न होने से लोगों को आगरा और दिल्ली तक दौड़ना पड़ता था। अब ये डायलसिस मशीन लोगों के लिए बड़ी राहत बन गई है.

मैनेजर ने बताया कि यह हेपेटाइटिस बी नाम की मशीन 200 किलोमीटर के दायरे में आने वाले किसी भी जिले में नहीं है. डायलिसिस के लिए लोगों को या तो आगरा जाना पड़ता था या फिर सीधा दिल्ली भागना पड़ता था, लेकिन जिला अस्पताल में यह मशीन आने से आसपास के जिले के लोगों को भी काफी फायदा मिल रहा है.

मैनपुरी से इलाज कराने आए मरीज सर्वेश कुमार ने कहा की प्राइवेट अस्पतालों में इसका खर्चा 4 से 5 हजार रूपए आता है, लेकिन जिला अस्पताल में बिल्कुल फ्री में इस मशीन द्वारा डायलिसिस किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यहां फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, एटा तक के लोग डायलिसिस कराने के लिए आ रहे हैं. रोजाना 10 से 15 लोगों का इस मशीन के द्वारा डायलिसिस किया जा रहा है.

Tags: Firozabad News, Local18, Patients

Source : hindi.news18.com