IPL: दिल्ली जीती, राजस्थान रॉयल्स को पटरी से उतारा, CSK-SRH-LSG की बराबरी की – News18

नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर आईपीएल प्लेऑफ के समीकरण को दिलचस्प बना दिया है. दिल्ली कैपिटल्स ने इस जीत के साथ ही पॉइंट टेबल में 12 हासिल कर लिए हैं. इसके साथ ही उसने चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स की बराबरी कर ली है. यानी पॉइंट टेबल में अब 4 टीमों के एक बराबर अंक हैं. राजस्थान रॉयल्स 16 अंक के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार है.

आईपीएल 2024 में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला हुआ. दिल्ली के लिए यह करो या मरो जैसा मुकाबला था, जिसे जीतने से प्लेऑफ की उसकी उम्मीद मजबूत बनी रहती. दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स के लिए मौका था कि वह मुकाबला जीतकर प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करे. राजस्थान की बजाय दिल्ली कैपिटल्स ने इस मुकाबले में अपने इरादों को अंजाम तक पहुंचाया. उसने इस बेहद अहम मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया.

4, 4, 4, 6, 4, 6… जिसे टी20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं मिली जगह, उसने उड़ाया गरदा, ओवर में ठोके 28 रन, फास्टेस्ट फिफ्टी…

दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 221 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ओपनर जैक फ्रेजर मैक्गर्क ने 20 गेंद पर 50 रन बनाए. अभिषेक पोरेल ने 36 गेंद पर 65 रन की पारी खेली. ट्रिस्टन स्टब्स ने आखिरी ओवरों में 20 गेंद पर 41 रन बनाकर दिल्ली को 200 के पार पहुंचाया. गुलबदीन नईब ने 19 और ऋषभ पंत-अक्षर पटेल ने 15-15 रन का योगदान दिया. राजस्थान रॉयल्स की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने एक-एक विकेट लिए.

राजस्थान के ओपनर फ्लॉप
222 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरे राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसके ओपनर यशस्वी जायसवाल 4 और जॉस बटलर ने 19 रन बनाकर चलते बने. जायसवाल को खलील अहमद ने अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया. इसके बाद अक्षर पटेल ने जॉस बटलर को आउट कर राजस्थान को दूसरा झटका दिया. इससे राजस्थान का स्कोर 2 विकेट पर 67 रन हो गया.

संजू सैमसन की कप्तानी पारी गई बेकार
दबाव के इस पल में कप्तान संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला. वे जॉस बटलर के साथ 63 रन की साझेदारी के दौरान नजरें जमा चुके थे. बटलर के आउट होने के बाद संजू सैमसन ने रियान पराग (27) के साथ 36 रन की साझेदारी की. पराग के आउट होने के बाद संजू को शुभम दुबे के रूप में अच्छा साथी मिला. इन दोनों ने अपनी टीम को 162 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर संजू सैमसन मुकेश कुमार की गेंद पर शे होप को कैच थमा बैठे. संजू सैमसन ने 46 गेंद में 86 रन की पारी खेली. हालांकि, संजू सैमसन के आउट होने के बाद बाकी बैटर उम्मीद पर खरे नहीं उतरे और राजस्थान रॉयल्स निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 201 रन के स्कोर पर ठिठक गई.

दिल्ली ने लखनऊ को पीछे छोड़ा
दिल्ली की इस जीत के बाद 12 मैच में 12 अंक हो गए हैं. यानी वह अगर अपने दोनों मैच जीतती है तो 16 अंक तक पहुंच सकती है. पॉइंट टेबल में फिलहाल कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स 16-16 अंक के साथ पहले दो स्थान पर हैं. इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद 12-12 अंक के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंटस के भी 12-12 अंक ही हैं. लेकिन रनरेट की गणना में दिल्ली की टीम लखनऊ से बेहतर स्थित में है. इस कारण वह पॉइंट टेबल में पांचवें और लखनऊ छठे नंबर पर है. हालांकि, चेन्नई-हैदराबाद-लखनऊ ने दिल्ली के मुकाबले एक-एक मैच कम खेले हैं. इस कारण दिल्ली के मुकाबले इन तीनों टीमों की टॉप-4 में जाने की दावेदारी ज्यादा मजबूत है.

Tags: Delhi Capitals, IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, Rajasthan Royals, Sanju Samson

Source : hindi.news18.com