इस शहर में पब्लिक टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक, 5 स्टार होटल जैसा लुक! – News18

बात जब पब्लिक टॉयलेट्स की आती हैं, तो लोग उसमें जाने में काफी परहेज करते हैं. सिर्फ इसलिए क्योंकि सार्वजनिक शौचालयों का हाल बेहद बुरा होता है. उनकी सफाई समय से नहीं होती, गंदगी की वजह से उसमें से बदबू आती रहती है. ग्रामीण इलाकों में बने ऐसे टॉयलेट्स कई बार असुरक्षित होते हैं. पर दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां पर पब्लिक टॉयलेट्स का बहुत ध्यान दिया जाता है. यहां के एक शहर में टॉयलेट्स (public toilet tour Japan) को 5 स्टार होटल जैसा बनाया गया है जिसके अंदर हाई-टेक सुविधाएं मौजूद हैं. हम बात कर रहे हैं जापान की.

इन पब्लिक टॉयलेट्स को देखने के लिए पर्यटक आ रहे हैं. (फोटो: nippon.com)

जापान के टोक्यो (Tokyo, Japan) में पब्लिक टॉयलेट्स आजकल चर्चा में हैं. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार यहां पर पब्लिक टॉयलेट्स टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गए हैं और जो पर्यटक टोक्यो घूमने आ रहे हैं, वो इन पब्लिक टॉयलेट्स (Toilet tour weird) के भी टूर को कर रहे हैं. इसके लिए गाइड का भी इंतेजाम किया जा रहा है. पर सवाल ये उठता है कि आखिर इन टॉयलेट्स में ऐसी क्या खास बात है?

toilet tour japan

टॉयलेट टूर के लिए लोगों को पैसे देने पड़ते हैं. (फोटो: nippon.com)

टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक
टोक्यो के शिबूया इलाके में 17 टॉयलेट हैं जिसे टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट के लिए तैयार किया गया है. इस प्रोजेक्ट का मकसद था शहर में पब्लिक टॉयलेट की सुविधा को बेहतर करना. 2020 में निपॉन फाउंडेशन की ओर से इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया, जिसके तहत देश के बड़े आर्किटेक्ट्स ने टॉयलेट को डिजाइन किया है. ये टॉयलेट इसलिए खास हैं क्योंकि इनके अंदर हाई-टेक तकनीकी सुविधाएं हैं, इनके डिजाइन अनोखे हैं. ये बेहद साफ हैं और सुरक्षित भी हैं. हर टॉयलेट का डिजाइन दूसरे से अलग है.

टूर के लिए देने पड़ते हैं रुपये
ये टूर प्रोग्राम इसी साल मार्च से शुरू किया गया है. जो लोग इसके लिए साइन करते हैं, उन्हें ये अजीबोगरीब टॉयलेट देखने को मिलते हैं. इसके पीछे आइडिया ये था कि विदेशियों को ये बताना था कि जापान में सार्वजनिक शौचालय कितने साफ होते हैं. जिला पर्यटन असोसिएशन के यूमिको निशी Yumiko Nishi ने कहा कि जो लोग इस टूर के लिए रेजिस्टर किए हैं, उन्हें आर्किटेक्चर में रुचि है. इस टूर के जरिए वो शहर को एक्सप्लोर भी कर लेंगे और टॉयलेट्स भी देख लेंगे. इस टूर के लिए प्रति व्यक्ति 2600 रुपये देने होंगे और ये 2 घंटे तक चलता है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source : hindi.news18.com