छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 75.64% पास, सिमरन बनीं टॉपर – News18

Chhattisgarh Board CGBSE 10th Result 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE)ने 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बता दें कि पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के नतीजे दस मई को जारी किया गया था. छत्तीसगढ़ बोर्ड दसवीं में कुल 3 लाख 45 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड की ओर से आज इन परीक्षार्थियों के रिजल्‍ट घोषित कर दिए गए हैं. दसवीं की परीक्षा में कुल 75.64% परीक्षार्थी पास हुए हैं. इस परीक्षा में लडकियों ने बाजी मारी है.

CGBSE 10th Result 2024 toppers list: दसवीं की टॉपर्स लिस्‍ट
छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा में जशपुर की सिमरन टॉपर बनी हैं. सिमरन ने दसवीं की परीक्षा में कुल 99.5% मार्क्‍स पाए हैं. 10वीं की परीक्षा में होनीशा ने प्रदेश भर में सेकंड रैंक हासिल की है, वहीं श्रेयांश कुमार यादव को तीसरा स्‍थान मिला है. टॉपर्स लिस्‍ट में अर्पिता को चौथा स्‍थान मिला है.

परीक्षार्थी अपना रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in, cg.results.nic.in और results.nic.in  आदि पर चेक कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए परीक्षार्थियों को कम से कम 33% अंक हासिल करने होंगे. यही नहीं ओवर ऑल के साथ साथ सभी विषयों में 33% अंक होने ही चाहिए.

CGBSE Chhattisgarh Board 10th Result 2024: कैसे चेक करें 10वीं का रिजल्ट?
-छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं का रिजल्‍ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड यानि CGBSE की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना होगा.
-इसके बाद यहां 10वीं और 12वीं कक्षा के लिंक में से 10वीं कक्षा के रिजल्‍ट पर क्‍लिक करें.
– यहां क्‍लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर डालना होगा. – रोल नंबर दर्ज करते ही सीजीबीएसई – रोल नंबर दर्ज करने के बाद छत्तीसगढ़ बोर्ड दसवीं का रिजल्‍ट सामने आ जाएगा.
-स्‍क्रीन पर रिजल्‍ट आने के बाद आप इस कॉपी को डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं या प्रिंट आउट ले सकते हैं.

FIRST PUBLISHED : May 9, 2024, 11:52 IST

Source : hindi.news18.com