डायब‍िटीज के मरीजों के लि‍ए नाश्‍ते में, अमृत साबित होंगी ये 3 चीजें – News18

Perfect Breakfast For a Diabetic Patient: डायबिटीज या मधुमेह यूं तो एक बीमारी है, लेकिन इसके जो ताजा आंकड़े सामने आए हैं, वो भयावह हैं. द लैंसेट की एक स्‍टडी में प‍िछले साल सामने आया कि भारत में 101 म‍िलि‍यन यानी 10.1 करोड़ लोग डायबीटी से पीड़‍ित हैं. जबकि 136 म‍िल‍ियन लोग प्री-डायबेट‍िक हैं. प‍िछले 4 सालों में भारत में डायब‍िटीज के पेशंट्स में एक-दो नहीं बल्‍कि 44% की बढ़ोत्तरी हुई है. ज‍िन्‍हें डायब‍िटीज है, वो तो सतर्क हैं लेकिन प्री-डायब‍िट‍िक लोगों के ल‍िए ये हालात तुरंत सतर्क होने वाले हैं. अगर आप चाहें तो एक्‍सरसाइज, योग और संयम‍ित जीवनशैली के साथ डायबिटीज के साथ भी जीना सीख सकते हैं. डायब‍िटीज में सबसे अहम बात आती है आपकी डाइट की. तो आइए न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट कविता देवगन से जानते हैं, कि एक डायब‍िट‍िक पेशंट के लि‍ए एक परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट क्‍या होना चाहिए.

डायब‍िटीज के मरीजों में सबसे ज्‍यादा टाइप 2 डायब‍िटीज के पेशंट हैं. टाइप 2 डायब‍िटीज पूरी तरह हमारी जीवनशैली से पैदा हुई बीमारी है. ऐसे में अपनी जीवनशैली को सही कर के ही आप इस बीमारी के साथ भी जीना सीख सकते हैं. न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट कविता देवगन बताती हैं कि मधुमेह को लेकर बहुत सारी गलत धारणाएं हैं, जैसे डायब‍िटीज के पेशंट को कम खाना चाहिए. मेरे पास कई ऐसे पेशंट आते हैं जो या तो बहुत कम खाना शुरू कर देते हैं, या बहुत अलग-अलग चीजें खाने लगते हैं. लेकिन असल में आपको कम से ज्‍यादा ‘सही खाने’ पर ध्‍यान देना चाहिए.

क्‍या होगा डायब‍िट‍िक पेशंट का परफेक्‍ट नाश्‍ता

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट कविता देवगन बताती हैं क‍ि डायब‍िटीज पेशंट को ऐसा नाश्‍ता करना चाहिए जो नाश्‍ता आपका ब्‍लड शुगर स्‍टेबल रखे. ब्रेकफास्‍ट आपके द‍िन का सबसे अहम मील होता है, इसलि‍ए वो सबसे पौष्‍ट‍िक होना चाहिए. आपको अपने नाश्‍तें में तीन चीजों का म‍िश्रण रखना चाहिए. 1. प्रोटीन, 2. कॉम्‍पलैक्‍स कार्बोहाइड्रेट और 3. गुड फैट. आपका नाश्‍ता इन तीनों का म‍िश्रण होना चाहिए.

1. प्रोटीन की बात करें तो आप अपने नाश्‍ते में डेरी के प्रोडक्‍ट जैसे पनीर, दही, बेसन का चीला जैसी, मूंग दाल चीला जैसी चीजें ले सकते हैं. अगर आप अंडे खाते हैं तो अंडे भी प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स हैं.
2. कॉम्‍पलैक्‍स कार्ब्‍स की बात करें तो आप नाश्‍ते में दल‍िया, या सार डो ब्रेड, ओट्स ऐसी चीजें ले सकते हैं.
3. वहीं गुड फैट भी आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. हो सके तो आप सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम लें. ये फैट का एक अच्‍छा सोर्स है. इसके अलावा शुद्ध देसी घी भी एक बहुत अच्‍छा फैट होता है. एवोकॉडो भी गुड फैट का एक बढ़‍िया सोर्स है.

कविता देवगन बताती हैं कि स‍िर्फ एक चीज नहीं, आपको कोश‍िश करनी चाहिए कि आप इन तीनों का कॉम्‍बिनेशन अपने नाश्‍ते में लें. इसके अलावा एक और अहम बात कि आप अपने नाश्‍ते को फिक्‍स न करें. बल्‍कि हर द‍िन बदल-बदल कर चीजें लें, ताकि शरीर को सही पोषण और सारे जरूरी तत्‍व म‍िलें.

Tags: Diabetes, Food diet, Health benefit, Healthy Diet

Source : hindi.news18.com