बेटी नहीं हुई तो शहर की लड़कियों को मान लिया बेटी, अब कराती हैं सबकी शादी – News18

मुजफ्फरपुर. बदले समाज में बेटी का जन्म कई जगह बहू के साथ बुरे बर्ताव की वजह बन जाता है. नवजात बच्चियां घूरे और झाड़ियों में फेंक दी जाती हैं. इन सब तमाम गलत बातों के बीच मुजफ्फरपुर की ये खबर आंख खोलने वाली है. हम आपको ऐसी महिला की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने मिसाल पेश की है. इनका नाम है बबली.

बबली की चाह थी कि उनके बेटी हो. जब ये चाहत पूरी नहीं हुई तो वो अपने शहर की बाकी बेटियों की मां बन गयीं. उन्होंने शहर की गरीब और जरूरतमंद बेटियों को ही अपनी बेटी बना लिया और अब उनकी शादी करवाती हैं. शुरुआत अकेले की थी. धीरे-धीरे कारवां एक से दो और दो से चार होता गया. चार साल पहले शुरू हुए इस अभियान में 17 महिलाओं की एक सशक्त सहयोगी टीम बन चुकी है. ये टीम किसी भी गरीब कन्या की शादी के लिए हमेशा तत्पर रहती है.

अकेले चले थे….
बबली कुमारी और उनकी टीम अब तक ऐसी 8 बेटियों की शादी करा चुकी हैं और सब सुखी वैवाहिक जीवन जी रही हैं. 9वीं बेटी की शादी 12 तारीख़ को है. बबली कुमारी एक कुशल गृहिणी हैं. इनके दो बेटे हैं जो शहर से बाहर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं. पति संजीव कुमार कपड़ा व्यवसायी हैं. बबली बताती हैं बेटी नहीं होने की कमी खलती थी. तब उन्होंने शहर की जरूरतमंद और गरीब बेटियों को ही अपनी बेटी बनाने की ठान ली. गृहिणी होने के नाते उनकी अपनी आमदनी नहीं थी, लेकिन पति ने सहयोग दिया और उनकी आर्थिक मदद से उन्होंने ये काम शुरू किया.

8 बेटियों की शादी
बबली ने बताया पहली बार कोरोना के 2020 में बालूघाट की एक लड़की की शादी संतोषी माता मंदिर में कराई थी. शादी का सारा खर्च उन्होंने उठाया था. उस लड़की के पिता का निधन हो चुका था. उनका परिवार किसी प्रकार से जीवन-यापन कर रहा था. लड़का उसके परिवार वाले ने ही पसंद किया था. जिन बेटियों की अब तक शादी करवा चुकी हैं उन सबकी अपनी अपनी कहानी है. जब बाच फैली तो और भी महिलाएं उनके साथ जुड़ती गयीं.

बबली की टीम
बबली कुमारी की इस टीम में डॉ. बेनू वर्तिका, रानू गुप्ता, रेखा ठाकुर, श्रुति श्रेया, रानी सिंह, नीरा देवी, मीरा जायसवाल, मीणा गुप्ता, सविता गुप्ता, पुष्पा गुप्ता, सोनी झा, सुनिता वर्मा, श्वेता गुप्ता, किरण सुरेका, प्रभात सिन्हा और पुष्पा शाह शामिल हैं. सब मिलकर बेटियों की शादी करवाती हैं.

Tags: Local18, Marriage news, Muzaffarpur latest news

Source : hindi.news18.com