सोने के ढेर पर बसा ये शहर, लेकिन एक शख्‍स ने खोली पोल, तो सन्‍न रह गए लोग – News18

अगर कोई आपसे पूछे क‍ि धरती का कौन सा ह‍िस्‍सा अंतर‍िक्ष के सबसे नजदीक है, तो शायद आपका जवाब होगा पेरू का ला रिनकोनाडा. जी हां, आप बिल्‍कुल सही हैं. ला रिनकोनाडा दुनिया का सबसे ऊंचा शहर है. यह लगभग 16,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. लेकिन इसकी एक और पहचान है. यह शहर सोने के ढेर पर बसा हुआ है. आपको लग रहा होगा क‍ि यहां के लोग काफी अमीर होंगे. उनके पास बहुत सारा सोना होगा. मगर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है. एक शख्‍स ने इस शहर की पोल खोली है, जिसे जानने के बाद लोग सन्‍न हैं.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ला रिनकोनाडा के नीचे सोने की इतनी खदानें हैं क‍ि अगर सारा सोना बाहर आ जाए तो कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍था सुधर जाए. 20वीं सदी की शुरुआत में इस शहर की खोज सोने के एक खदान के रूप में की गई. लोगों को लगा क‍ि उनके हाथ अगर सोना लग गया, तो अमीर हो जाएंगे. फ‍िर क्‍या था, तमाम लोग इस ओर भागने लगे. अब यहां 50 हजार से ज्‍यादा लोग रहते हैं, ज‍िनमें से ज्‍यादातर मजदूर हैं, जो सोने की खदानों में काम करते हैं. यहां की अनानिया मर्कल जगह सबसे मशहूर टूरिस्‍ट स्‍पॉट है, जहां से लगता है क‍ि आपको पूरी धरती नजर आ रही हो.

अंतर‍िक्ष का सबसे नजदीकी शहर
16,700 फीट की ऊंचाई पर बसे होने की वजह से इसे अंतर‍िक्ष का सबसे नजदीकी शहर (City On Earth Who Closest To Space) भी माना जाता है. लेकिन यहां रहना आसान नहीं. अम्मार कंदील नाम के एक यूट्यूबर ने यहां के हालात को लाइव दिखाया. उन्‍होंने कहा क‍ि यह ऐसी जगह है, जहां आप 24 घंटे भी नहीं रह सकते. यह जर्जर बस्ती बर्फ से ढंके पहाड़ों के बीच बसी हुई है. शहर की ओर जाने वाली सड़क कूड़े के ढेरों से घिरी हुई है. हर जगह कूड़े का समुद्र नजर आता है. मौसम इतना ठंडा है, इसके बावजूद पूरे शहर में केवल तीन गर्म स्नानघर हैं. यहां का पानी में पारे की मात्रा कई गुना ज्‍यादा है. यही पारा सोना निकालने के ल‍िए इस्‍तेमाल किया जाता है. इससे लोगों को तमात तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्‍याएं हो रही हैं और इसकी वजह से रोजाना क‍िसी न क‍िसी की मौत हो जाती है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source : hindi.news18.com