3000 में पूरे फैमिली की जंगल सफारी, इस टाइगर रिजर्व में बढ़े डेढ़ गुना पर्यटक – News18

सागर: गर्मी के मौसम में अगर आप फैमिली ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो वीरांगना दुर्गावती नौरादेही टाइगर रिजर्व आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है. यहां के खूबसूरत नजारे और बाघों के रोमांचकारी दीदार ट्रिप को यादगार बना देंगे. वहीं, यहां की सस्ती और अच्छी सुविधाओं की वजह से आपकी पॉकेट पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

क्षेत्रफल की दृष्टि से यह सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है, जो सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिले की सीमाओं में आता है. यहां 19 बाघ 6 रेंज में मूवमेंट करते हैं. गर्मी के मौसम में नदी और तालाब के किनारे इनके दीदार भी आसानी से हो रहे हैं. बाघों के अलावा यहां पर भालू, चिंकारा, सांभर, चीतल, नीलगाय, बारहसिंघा, मगरमच्छ और हाथी भी पाए जाते हैं.

टाइगर रिजर्व में इनसे खूबसूरती
विंध्य पर्वतमाला के नजदीक पठारी हिस्सा है. यहां मिश्रित और छिछले वन हैं. वन में 49 से ज्यादा प्रजातियों की झाड़ियां, 18 से ज्यादा प्रकार की बेल-लताएं, 92 से ज्यादा प्रजातियों के वृक्ष और 35 से ज्यादा प्रकार की घास पाई जाती है. महुआ, करंज, बेल, खैर, तेंदू के वृक्ष भी हैं. खुले जंगल और घास के बड़े-बड़े मैदान होने से यहां तेंदुआ, भेड़िया, जंगली कुत्ता जैसे वन्य प्राणियों के अलावा 250 से ज्यादा प्रजातियों के पक्षी, जलचर, उभयचर और शाकाहारी-मांसाहारी जीव दिखते हैं.

इन रेट पर सुविधाएं
बता दें कि नौरादेही टाइगर रिजर्व में 125 रुपए प्रति व्यक्ति एंट्री मिलती है. इसके बाद अगर आप सफारी पर जाना चाहते हैं तो 2000 रुपए में जिप्सी बुक होती है. एक जिप्सी में 6 लोग सफारी का आनंद ले सकते हैं. साइट पर घुमाने के लिए गाइड 300 रुपये में मिलता है. ऐसे में 3000 रुपये में आप सफारी का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां पर रेस्ट हाउस में रुकने के लिए रूम भी हैं, जिनमें नॉन एसी रूम का किराया 1000 से लेकर 1500 तक (24 घंटे) है. वहीं, एसी सर्विस रूम का किराया 2000 रुपये है. यहां पर बेहद कम दाम में देसी और सादा खाना मिलता है. इस लिहाज से यहां पर अगर आप फैमिली के साथ टाइगर रिजर्व आते हैं, तो जंगल सफारी और रुकने के साथ 5000 से भी कम खर्च में आनंद ले सकते हैं.

टाइगर रिजर्व के दो गेट चालू
टाइगर रिजर्व में एंट्री लेने के लिए अभी हिनोती गेट और बीना गेट से एंट्री मिलती है. सागर, दमोह, जबलपुर के रास्ते से आने वाले टूरिस्ट हिनौती गेट से एंट्री ले सकते हैं. नरसिंहपुर तरफ से आने वाले बीना गेट से एंट्री ले सकते हैं. अभी यहां पर चार जिप्सी हैं, जिनसे सफारी होती है. वहीं, टिकट बुक करने के लिए नोडल अधिकारी के नंबर 8305626940 पर संपर्क कर सकते हैं या अन्य जानकारी ले सकते हैं.

टाइगर रिजर्व में सुविधाओं का विस्तार
टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. एए अंसारी ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टाइगर रिजर्व में एंट्री फीस आदि कर दी गई है. लगातार यहां पर सुविधाओं का विस्तार हो रहा है. बाघों का मूवमेंट भी एक रेंज से बढ़कर सभी 6 रेंज में हो गया है. पर्यटकों को भी उनके दीदार हो रहे हैं. यही वजह है कि अभ्यारण से टाइगर रिजर्व बनने के बाद यहां पर पर्यटकों की संख्या में डेढ़ गुना इजाफा हुआ है.

Tags: Local18, Sagar news, Tiger reserve, Travel 18

Source : hindi.news18.com