पद्म विभूषण से सम्मानित हुए चिरंजीवी-वैजयंतीमाला, राष्ट्रपति ने दिया अवॉर्ड – News18

नई दिल्ली. बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस वैजयंती माला और साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी को भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. दोनों को यह अवॉर्ड कला के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान देने के लिए मिला है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार की शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह-द्वितीय में वर्ष 2024 के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार वितरण किए. इस अवॉर्ड फंक्शन में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वैजयंती माला और चिरंजीवी को पद्म विभूषण पुरस्कार देकर सम्मानित किया. अवॉर्ड मिलने पर चिरंजीवी ने खुशी जताई और देश की जनता को प्यार और सपोर्ट देने के लिए आभार भी जताया. उन्होंने एक्स पर लिखा,”कला प्रेमियों को, उन सभी को जिन्होंने कला के क्षेत्र में मेरा समर्थन किया, उनको आभार.”

हनुमान जयंती पर 54 फीट ऊंचे बजरंग बली की तस्वीर वायरल, चिरंजीवी के लिए बनवाई गई ये प्रतिमा, जानिए पूरा माजरा

चिरंजीवी ने आगे लिखा,”केंद्र सरकार को जिन्होंने पद्म विभुषण पुरुस्कार दिया, उन सभी को जिन्होंने इस अवसर पर मुझे बधाई दी, मेरा अभिनंदन.” चिरंजीवी करियर के शुरुआत में बॉलीवुड में भी काम किया और यहां भी ख्याति हासिल की. उन्होंने तेलुगु के अलावा तमिल और हिंदी फिल्मों में काम किया. वह आज एक पैन इंडिया सुपरस्टार हैं.

चिरंजीवी का आभार पोस्ट. (फोटो साभारः एक्स)

वैजयंतीमाला 2 दशक से ज्यादा किया काम

वहीं, वैजयंतीमाला ने साल 1949 में फिल्मों की दुनिया में कदम रखा. उन्होंने दिलीप कुमार, देव आनंद, राजेंद्र कुमार संग 50-80 के दशक तक काम किया. उन्होंने 1970 के बाद उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली लेकिन कला के क्षेत्र में काम करती रहीं. वह अब 90 साल की हैं.

इन हस्तियों को भी मिला पद्म विभूषण

वैजंयती माला-चिरंजीवी के अलावा पद्म भूषण से सम्मानित होने वालों में जस्टिस एम. फातिमा बीवी (मरणोपरांत), होरमसजी एन. कामा, डॉ. अश्विन बालाचंद मेहता, सत्य व्रत मुखर्जी (मरणोपरांत), ओ. राजगोपाल, तोगदान रिनपोछे (मरणोपरांत), प्यारेलाल रामप्रसाद शर्मा, कैप्टन विजयकांत (मरणोपरांत) व कुंदन रमणलाल व्यास शामिल हैं.

Tags: Bollywood actress, Chiranjeevi, Padam awards

Source : hindi.news18.com