Lucknow University: यूजी-पीजी में एडमिशन लेने की तारीखों को बढ़ाया गया – News18

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत स्नातक (यूजी) और स्नातक प्रोफेशनल प्रोग्राम के साथ ही परास्नातक (पीजी), परास्नातक प्रबंधन पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की तारीखों को बढ़ा दिया है. इसके साथ ही बीपीएड, एमपीएड, एमएड जैसे कई कोर्स में के अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि 30.06.2024 कर दिया गया है.

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्क्रमों के अन्तर्गत विश्वविद्यालय में लगभग 4250 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इसके साथ ही जो महाविद्यालय केन्द्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होंगे. उनके महाविद्यालय की सीटों का भी प्रवेश विश्वविद्यालय के ऑनलाइन माध्यम से ही किया जायेगा. केन्द्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने की प्रक्रिया गत वर्ष की भांति ही रहेगी.

लखनऊ यूनिवर्सिटी एडमिशन फीस
परास्नातक पाठ्यक्रमों, एलएलएम और एलएलबी के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुल्क सामान्य, ओबीसी के लिए 1000 रुपए और एसएसी- एसटी, दिव्यांग के लिए 500 रुपए है. वहीं पीजी मैनेजमेंट पाठ्यक्रम एमबीए, एमटीटीएम और एमएड, एमपीएड और बीपीएड में ऐडमिशन फॉर्म फीस सामान्य, ओबीसी- 1600 रुपए और एससी- एसटी, दिव्यांग के लिए 800 रुपए रखी गई थी.

इतनी हैं सीट
बीए 1350
बीएससी (बायो) 280
बीएससी (मैथ) 470
बीकॉम (H) 180
बीकॉम (एनईपी) 4 साल प्रोग्राम 450
बीकॉम (SF) एनईपी 4 साल प्रोग्राम
240
एलएलबी 160
बीसीए 120
बीबीए 300
बीबीए (टूरिज्म) 60
डी फार्मा 60
बीए, बीएससी योग 60

ऐसे करें आवेदन
जिन अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना है उन्हें विश्वविद्यालय के एलयूआरएन पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा. इसके बाद ही वो अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म को भर पायेगा. अभ्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया संबंधी समस्त विवरण और प्रक्रिया की जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in के एडमिशन पेज के यूजी एवं पीजी प्रोग्राम के लिंक पर जा के देख सकते हैं. एडमिशन फॉर्म अभ्यर्थी अपने मोबाइल के माध्यम से भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर या लखनऊ विश्वविद्यालय का एप डाउनलोड करके भी भर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

  • फार्म भरने के पूर्व एडमिशन पेज पर अंकित निर्देशों और यूजी एवं पीजी के एडमिशन ब्रोशर को अवश्य पढ़ लें.
  • अभ्यर्थी के फोटो की स्कैन कापी 50 केबी के अंदर हो.
  • सिग्नेचर की स्कैन कापी 50 केबी के अंदर हो
  • यदि किसी आरक्षण का लाभ लेना है तो उसके प्रमाणपत्र की स्कैन कापी 50 केबी के अंतर्गत हो
  • अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि प्रवेश फॉर्म की फीस ऑनलाइन जमा करने के बाद 72 घंटे के पहले दोबार फीस न जमा करेंकिसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500 पर प्रातः 10 से सायं 6 तक संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Education, Local18, Lucknow news

Source : hindi.news18.com