आ रहे हैं मोदी…चार जून को चार सौ पार होगा, विपक्ष ईवीएम पर फोड़ेगा ठीकरा – News18

पटना. एग्जिट पोल के अनुमानों में एक बार फिर एनडीए की बड़ी जीत दिखाई जा रही है. एक्सिस माय इंडिया, टूडेज चाणक्या, टाइम्स नाऊ वीएमआर जैसी बड़ी एजेंसियों के एग्जिट पोल में पीएम मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनते दिख रहे हैं. हालांकि, असल परिणाम तो चार जून को आएंगे और इसके लिए हमें इंतजार करना होगा. लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों से एनडीए के नेता काफी खुश नजर आ रहे हैं. इसको लेकर भाजपा और जदयू की प्रतिक्रिया सामने आई है और कहा है कि विपक्ष अब इस जीत में ईवीएम की खोट निकालेगा.

एग्जिट पोल पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि देश को जो इंतजार था वो घड़ी आ गई. आ रहे हैं मोदी और फिर से देश के प्रधानमंत्री बन रहे हैं. चार जून को चार सौ पार होगा. ऐसा कोई जिला नहीं जहां चार क्विंंटल लड्डू नहीं बन रहा हो. बिहार की सभी की सभी चालीस सीटों पर एनडीए की जीत होगी. वहीं, जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता के सी त्यागी का एग्जिट पोल पर कहा है कि हम पहले से ही कह रहे थे कि ईवीएम पर ठीकरा फोड़ा जाएगा. ईवीएम में अब दोष निकाला जा रहा है, बिहार और झारखंड में और पूरे देश में एनडीए की जीत पर बहुत-बहुत बधाई.

बता दें कि  न्यूज 24 टूडेज चाणक्या के अनुमान के तहत बिहार में 36 सीटों पर एनडीए की जीत हो रही है. वहींं, इंडिया अलायंस की चार सीटों पर जीत हो रही है. इसमें मार्जिन ऑफर एरर प्लस माइनस चार सीटों तक हो सकता है. यानी अगर रिजल्ट सकारात्मक रहे तो एनडीए 40 की 40 सीटें जीत सकता है. वहीं, नुकसान की स्थिति में यह आंकड़ा 32 तक पहुंच सकता है.  वोट परसेंटेज में भी बहुत बड़ा अंतर दिख रहा है और एनडीए को 51 प्रतिशत मिलता दिख रहा है.

दूसरी ओर एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़ों में बिहार के चौंकाने वाले अनुमान हैं. इस बार एनडीए के लिए पुराना परफॉर्मेंस दोहराना आसान नहीं है. एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 29 से 33 सीटें मिलती दिख रही हैं, जिसमें बीजेपी को 13 से 15 सीटें मिलेंगी. पिछली बार की तुलना में चार से दो सीटों का नुकसान हो सकता है. खास बात यह है कि चिराग पासवान को जदयू को 9 से 11 सीटों का अनुमान है. वहीं, चिराग पासवान की लोजपा (रामविलास) को 5 सींटें मिलेंगी, जबकि इंडिया गठबंधन को 7 से 10 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. जबकि इसमें राजद को 6 से 7 और कांग्रेस को एक से दो सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं.

वहीं, इंडिया टीवी CNX Exit Poll के नतीजे सामने आ गए हैं. इंडिया टीवी सीएनएक्स EXIT पोल में बिहार में इंडिया अलायंस को बहुत बड़ा झटका लग रहा है. बिहार में एनडीए 34-36 सीट जीत सकता है तो वहीं बिहार में इंडिया अलायंस को 4-6 सीट मिल सकती हैं. इन सीटों के ब्रेक अप देखें तो भाजपा -17, जदयू -11-13, लोजपा (रामविलास)-3-4हिंदुस्तान आवाम मोर्चा-1, राजद -3-5, कांग्रेस-2-2, अन्य -1-1 सीटों पर जीत सकते हैं.

खास बात यह है कि बिहार में एनडीए को 48 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है जबकि इंडिया ब्लॉक को 42 प्रतिशत मत मिलने का अनुमान है. वहीं, पक्का है कि एग्जिट पोल के नतीजों में एनडीए को बढ़त तो है, लेकिन पिछली बार की तुलना में प्रदर्शन में गिरावट आई है. दूसरी ओर  रिपब्लिक भारत-MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार बिहार में NDA को 32-37 सीटें मिल सकती हैं. वहीं INDIA गठबंधन के खाते में 2-7 सीटें आ सकती हैं.

Tags: Bihar News, Exit poll, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com