बिहार में 14 जिलों में होगी तेज बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल – News18

पटना. जून के शुरूआती दिनों में बारिश जैसी स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है. आज 14 जिलों में आंधी के तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं आंधी और मेघगर्जन की संभावना पूरे बिहार में बनती हुई दिखाई दे रही है लेकिन आज भी बिहार के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना बनी हुई है. पूर्वा हवा और आद्रता की वजह से लोगों को उमस वाली गर्मी सता रही है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोकल 18 को बताया कि आने वाले दो दिनों में पूरे बिहार में बारिश जैसी स्थिती बनती हुई दिखाई दे रही है. साथ ही जून के पहले सप्ताह में तापमान कंट्रोल में रहने का आसार है.

आज यह है आपके जिले का हाल
आज यानी 02 जून को सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश, मेघगर्जन और आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान आंधी की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इसके अलावा बिहार के सभी राज्यों में मेघगर्जन, व्रजपात के साथ आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. सभी 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन 24 जिलों में कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में दिन के समय लू भी चल सकती है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, पटना, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय और शेखपुरा में दिन के समय उमस भी सताने वाली है.

कैसा रहा मई महीना

मई में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 48.2° C औरंगाबाद में 29 मई को दर्ज किया गया. इस महीने 24 घंटे मे सर्वाधिक वर्षा 110.2 मी.मी. कुमारखंड (मधेपुरा) में 23 मई को दर्ज किया गया. कुल वर्षा 52.3 मी.मी. दर्ज की गई है जो कि सामान्य से 11% कम है. इस महीने उष्ण लहर (लू) की स्थिति 13 दिन रही और भीषण उष्ण लहर (लू) की स्थिति 7 दिन रही. जबकि उष्ण रात्री की स्थिति 6 दिन रही.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Weather Alert

Source : hindi.news18.com