इन 3 राशि वालों के लिए पैर में काला धागा बंधना है शुभ, इस दिन करें धारण – News18

Kala Dhaga Upay: आपने गौर किया होगा कि कुछ लड़कियां, महिलाएं अपने पैरों में काले रंग का धागा बांधी रहती हैं. अब कुछ लड़के भी ये ब्लैक धागा पहनने लगे हैं. पिछले एक-दो सालों से ये काफी तेजी से चलन में आया है. हालांकि, कुछ लोग इसे स्टाइल और फैशन समझ कर पैरों में बांध लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले रंग के धागे को पैरों में बांधने के कुछ धार्मिक और राशि अनुसार महत्व है? इससे बांधने और उतारने के कुछ नियम होते हैं? चलिए जानते हैं काले धागे को बांधना किस राशि के जातकों के लिए है फायदेमंद और इसे कब और कैसे पहनें-उतारें.

क्यों बांधते हैं पैरों में काला धागा?
ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, काला रंग बुरी नजर से बचाता है. ऐसे में लोग खुद को बुरी नजर, जादू-टोना से बचाने के लिए काला धागा पैरों, कलाई, बाजू, कमर, गर्दन आदि में बांधते, पहनते हैं. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है. बच्चों को भी मांएं ये धागा जरूर बांधती हैं ताकि वे स्वस्थ रहे.

पैरों में काला धागा बांधने के नियम
– जब आप काला धागा बांधे तो उसके साथ दूसरे रंग का धागा धारण करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि काला रंग शनि देव से जुड़ा है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि काले धागे को हर किसी को नहीं बांधना चाहिए. बिना नियमों का पालन किए इसे धारण करने से जीवन नेगेटिव एनर्जी से घिर सकती है.

– कुछ राशियों के लिए काला रंग शुभ माना गया है. ऐसे में यदि आपको पैरों में काला धागा बांधना है तो कुंभ, तुला और मकर राशि वाले इसे बांध सकते हैं. आपको कोई नुकसान नहीं बल्कि इसका लाभ मिलेगा. यदि आपकी राशि वृश्चिक, मेष है तो ये रंग आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है. इन राशियों पर मंगल भारी होता है. ऐसे में किसी भी जोखिम से बचने के लिए इस काले धागे को पहनने से बचें.

इसे भी पढ़ें: जिंदगी में सुकून की जगह स्ट्रेस ने ले ली है? घबराएं नहीं… मन की शांति पाने के लिए करें इन 4 मंत्रों का जाप

– यदि आप पैरों में काला धागा पहनना चाहते हैं तो शनिवार के दिन बांधना शुभ होता है. दरअसल, शनि देवता का पसंदीदा रंग काला है. इससे पहनने के बाद आप रूद्र गायत्री मंत्र जपें. ऐसा करने से आपको लाभ होगा. इससे धागा और शक्तिशाली हो जाएगा.

– महिलाओं को बाएं हाथ-पैर में शनिवार के दिन ये धागा बांधना चाहिए. वहीं, पुरुषों को दाएं हाथ और पैरों में काला धागा धारण करना शुभ होता है. यदि आपकी कुंडली में ढैय्या, साढ़े साती है या राहु-केतु की स्थिति कमजोर है तो काला धागा जरूर बांधें.

काला धागा बांधने के फायदे
-शादी में देरी हो रही है, कोई बाधा उत्पन्न हो तो भी ये धागा बांधना शुभ है.
-आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं दूर.
-शादीशुदा जिंदगी में आने वाली समस्याएं होती हैं दूर.
– जीवन में सफलता, तरक्की पाने के लिए काला धागा बांध सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

Source : hindi.news18.com