किसानों के लिए फायदेमंद है नाशपाती की फसल, कम खर्च में होता है ज्यादा मुनाफा – News18

बागपत /आशीष त्यागी: बागपत का एक किसान नाशपाती की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहा है.  वह 10 बीघा जमीन पर नाशपाती की खेती करता है, जिससे उसे सालाना करीब डेढ़ से 2 लाख रुपये की आमदनी होती है. नाशपाती की बागवानी में पानी का खर्च बहुत कम होता है. इसमें कीट भी बहुत कम लगता है, जिससे किसान को और अधिक मुनाफा मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है. यह किसान करीब पिछले 4 वर्षों से नाशपाती की खेती कर रहा है.

बागपत के रटौल गांव निवासी किसान महबूब ने बताया कि वह पहले गन्ना ,धान और आम की बागवानी करते थे. कम आमदनी के चलते उन्होंने कुछ अलग करने का सोचा. और अपने दोस्त के सुझाव के बाद नाशपाती की बागवानी शुरू की. इसमें पानी का खर्च कम और कीट लगने की संभावनाएं कम होने के चलते किसान को अच्छा मुनाफा मिलने लगा.

लगभग 30 वर्ष तक मिलता है फल
किसान महबूब ने बताया कि इस फसल को 4 वर्ष पहले लगाई थी. यह पौधे पूरी तरह तैयार हो गए और अब इन्होंने फल देना शुरू कर दिया है. यह एक ऐसा बागवानी है, जिसको एक बार लगाने के बाद करीब 25 से 30 वर्ष तक इसका पेड़ फल देता है. इससे आमदनी अच्छी होती है. वह करीब 10 बीघा पर इसकी बागवानी कर रहे हैं, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिल रहा है. सालाना करीब डेढ़ से दो लाख तक का मुनाफा होता है. इसमें पानी और अन्य कीट नाशक दवाइयां भी कम ही इस्तेमाल की जाती हैं, जिससे और भी मुनाफे की संभावना बढ़ जाती है. नाशपाती फिलहाल 70 से 80 रुपये किलो का भाव मार्केट में है, जिससे किसान को और भी अधिक मुनाफा मिल रहा है. रटोल निवासी किसान महबूब ने बताया कि उसके आसपास आने वाली मंडियों में नाशपाती के काफी अच्छी डिमांड है.

नजदीकी मंडियों में है काफी डिमांड
किसान महबूब ने बताया कि नजदीक मंडी दिल्ली लोनी और हरियाणा में नाशपाती की काफी अच्छी डिमांड होती है, जिससे यह आसानी से बिक जाती है और अच्छा मुनाफा मिल जाता है वहीं इसकी आधे से ज्यादा बिक्री तो बाग में ही हो जाती है. आसपास के लोग इसे काफी खाने के लिए पहुंचते हैं, यह एक ऐसी बागवानी है जिससे अन्य फसलों के मुकाबले दोगुना मुनाफा होता है.

Tags: Agriculture, Baghpat news, Kisan, Local18

Source : hindi.news18.com