घड़ी देखकर पिक करने जाना NDLS, एक-एक मिनट रुकने का लगता है पैसा – News18

हाइलाइट्स

आठ मिनट पर फ्री में खड़ा कर सकते हैं वाहन. 8 से 15 मिनट के लिए चुकाने होतें हैं 50 रुपये. 30 मिनट पार्किंग में बीताने पर देने होते हैं 200 रुपये.

नई दिल्‍ली. आप भी अगर नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर अपने किसी परिचित को अपनी खुद की गाड़ी से छोड़ने या लेने जा रहे हैं तो घड़ी पर बराबर नजर रखें. रेलवे स्‍टेशन की ‘पिक एंड ड्रॉप’ पार्किंग लेन में ज्‍यादा देर गाड़ी खड़ी करने पर आपकी मोटी पर्ची कट सकती है. आधा घंटा से ज्‍यादा इस लेन में खड़े रहने पर आपको 1000 रुपये भी चुकाने पड़ सकते हैं. ऐसा ही वाक्‍या नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर हाल ही में एक वरिष्‍ठ पत्रकार के साथ हो चुका है. सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म ‘X’ पर उन्‍होंने अपने साथ हुई इस घटना का ब्‍यौरा दिया है और साथ ही एक स्लिप भी सांझा की है. हालांकि, उन्‍होंने तो किसी तरह 1000 रुपये जुर्माने को 200 रुपये करवा लिया, लेकिन  रेलवे द्वारा इस तरह से आम आदमी की हर दिन काटी जा रही जेब को लेकर लोगों में गुस्‍सा है.

दरअसल, नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को पिक या ड्रॉप करने आने वाले लोगों को परेशानी से बचाने के लिए एंट्री सिस्‍टम मार्च 2020 में लागू किया था. हालांकि, कोरोना आने की वजह से यह कुछ समय के लिए स्‍थगित हो गया. कोरोना काल के बाद इसे फिर से चालू कर दिया गया. रेलवे स्‍टेशन पर ‘अनऑथोराइज्‍ड पार्किंग’ को रोकना भी इसका मकसद था. रेलवे की ओर से यात्रियों को छोड़ने या लेन के लिए आने वाले वाहनों के लिए पिक एंड ड्रॉप पार्किंग लेन में खड़ा होने का समय और शुल्‍क भी निर्धारित किया गया.

ये भी पढ़ें- भारत का सबसे रोमांचक रेलवे सफर, पहाड़ों के बीच फैली 26 KM लंबी रेल लाइन, 16 सुरंगे और 70 मोड़, जानिए कहां है

इतना देना होता है शुल्‍क
आप अगर अपनी कार लेकर स्टेशन परिसर में आते हैं तो ठीक 8 मिनट तक आप बिना कोई शुल्‍क दिए रूक सकते हैं. स्टेशन परिसर में आपकी गाड़ी आते ही आपको गेट पर एक स्लिप दी जाएगी जिसमें आपके आने का समय लिखा होगा. अगर आप 8 से 15 मिनट तक स्‍टेशन पर रुकते हैं तो आपको 50 रुपये शुल्‍क देना होगा. 15 से 30 मिनट अगर आप लगाते हैं तो आपको 200 रुपये देने होंगे. आधे घंटे के बाद स्टेशन परिसर में पिक एंड ड्रॉप के लिए कार खड़ा करने की अनुमति नहीं है, ऐसा रेल मंत्री राज्‍यसभा में बता भी चुके.

36 मिनट का बिल 1000 रुपये
नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर पिक एंड ड्रॉप पार्किंग लेन में आधे घंटे से ज्‍यादा गाड़ी खड़ी करने पर क्‍या हो सकता है, इसका जिक्र एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एडिटर, उमाशंकर सिंह ने किया है. उन्‍होंने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म X पर अपने साथ हुई एक घटना का उल्‍लेख किया है और पार्किंट की स्लिप शेयर की है.

Source : hindi.news18.com