घर की दक्षिण दिशा में ही क्यों रखी जाती है पूर्वज की फोटो,जानिए वास्तु टिप्स – News18

मुजफ्फरपुर. हर घर में उनके पितरों यानी मृत पूर्वजों की तस्वीरें जरूर रखी होती हैं. ऐसा माना जाता है पूर्वजों की तस्वीर घर की सुख समृद्धि का कारण तो बनती ही हैं, साथ ही घर के लोगों पर पूर्वजों का पूरा आशीर्वाद भी बना रहता है. इसी वजह से पूर्वजों की तस्वीरें कुछ लोग घर के लिविंग रूम में रखते हैं, तो कुछ लोग इन्हें बेड रूम या पूजा के स्थान के पास रख देते हैं.

पूर्वजों को लोग नियमित रूप से याद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है घर में पूर्वजों की तस्वीर रखने की भी अपनी एक निर्धारित दिशा होती है. यदि सही दिशाओं में पूर्वजों की तस्वीरें न रखी गयीं तो घर में सुख शांति की बजाय कलह कलेश का सामना भी करना पड़ सकता है.

तस्वीर को टांगें नहीं शेल्फ में रखें
इस संबंध में ज्योतिष सलाहकार आलोक कुमार ने लोकल 18 को बताया यदि आप पूर्वजों की तस्वीर अपने घर में रखते हैं तो ध्यान में रखना होगा कि तस्वीरों को हमेशा फ्रेम में लगाकर किसी शेल्फ या अलमारी में ही रखें. ऐसा माना जाता है पूर्वजों की तस्वीर कभी भी दीवार पर लटका कर नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से पूर्वजों का अपमान होता है. उनकी कृपा दृष्टि प्राप्त नहीं होती है. बल्कि ये पितृ दोष का कारण भी बनता है.

जीवित के साथ न लगाएं मृतकों की फोटो
ज्योतिष सलाहकार आलोक कुमार ने बताया अक्सर देखा जाता है हम पितरों की तस्वीर लगाते समय एक ही पूर्वज की कई तस्वीरें घर के अलग-अलग स्थानों पर लगा लेते हैं. जबकि एक ही पूर्वज की तस्वीर एक से ज्यादा नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से पितर रुष्ट हो जाते हैं और घर में कलह क्लेश होने लगता है. पित्तरों का चित्र घर के ब्रह्म स्थान या कहें घर के मध्य स्थान में कभी नहीं लगाना चाहिये क्योंकि इससे सम्मान की हानि होने की आशंका प्रबल हो जाती हैं. जीवित लोगों के चित्रों के साथ भी कभी पित्तरों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए.

FIRST PUBLISHED : June 3, 2024, 20:50 IST

Source : hindi.news18.com