दिल्‍लीवालों मौज करो…आज होगी बारिश, झुलसाने वाली गर्मी से मिल सकती है राहत – News18

हाइलाइट्स

दिल्‍ली-NCR के मौसम में बदलाव की संभावना, हल्‍की बारिश के आसार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमानअधिकतम तापमान 43 डिग्री तो न्‍यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रहा है. तापमान हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. गर्मी का आलम यह है कि लोग जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की हिम्‍मत जुटा पा रहे हैं. हालांकि, नौकरीपेशा लोगों को ऐसी लग्‍जरी हासिल नहीं है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ऐसा पूर्वानुमान जारी किया है, जिससे दिल्‍लीवालों का दिल बाग-बाग हो जाएगा. मौसम विज्ञानियों ने रविवार को दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है. पिछले कुछ दिनों में दिल्‍ली एनसीआर में कहीं न कहीं छिटपुट बारिश हो रही है. इससे तापमान पर थोड़ा लगाम लगा है. रविववार को दिल्‍ली में बादल भी छाए रहने का अनुमान है. साथ ही अधिकतम तापमान 43 और न्‍यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को धूल भरी आंधी आने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन तब भी अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस मौसम के सामान्य तापमान से 4 डिग्री अधिक था. दिल्ली में कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार, नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नरेला में 46.2 डिग्री, आया नगर में 44.4 डिग्री, पूसा में 45.2 डिग्री, पीतमपुरा में 44.7 डिग्री और पालम में 44.1 डिग्री दर्ज किया गया. इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा.

दिल्‍लीवालों सावधान…गर्मी से राहत तो मिलेगी, पर आएगी नई आफत, 35 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

दिल्‍ली में तेज रफ्तार हवा चलने की संभावना
मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को सामान्यतः बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने और 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. बता दें कि हवा की रफ्तार तेज होने से लू चलने की भी आशंका है. दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हीट वेव जैसे हालात हैं. इसके चलते गर्मी जनित बीमारियों के मामले भी बढ़ने लगे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. यह शनिवार के मुकाबले कम है.

देशभर में भीषण गर्मी
दिल्‍ली एनसीआर के साथ ही देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. राजस्‍थान, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा आदि राज्‍यों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. बिहार में हालात बेहद खराब हैं. गर्मी की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो चुकी है. दूसरी तरफ, मौसम विभाग, प्रदेश का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और स्‍थानीय प्रशासन लगातार आमलोगों के लिए एडवायजरी जारी कर रहे हैं. बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने और तरल पदार्थ का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करने की सलाह दी जा रही है. साथ ही अत्‍यधिक प्रोटीन वाले फूड का सेवन करने से बचने को भी कहा जा रहा है.

Tags: Delhi news, Delhi weather, IMD forecast

Source : hindi.news18.com