मॉनसून ने पकड़ी रॉकेट की रफ्तार! दिल्ली में लू से राहत, UP-बिहार में बारिश – News18

Weather Update IMD: देश के कई हिस्सों में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास (NCR) के इलाकों समेत कई राज्यों में दिन भर पारा 45 के पार रह रहा है. हालांकि बिहार, उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी और आंधी के चलते गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आज यानी 3 जून से कई राज्यों में लू की तीव्रता में कमी आएगी.

मौसम विभाग के अनुसार राहत की बात यह है कि मॉनसून के बादल रॉकेट की तरह आगे बढ़ रहे हैं, जिसके कारण केरल के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इस बार मॉनसून भी सामान्य समय से थोड़ा पहले भारत में प्रवेश कर गया है, जो अब पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है. इस बीच IMD ने देश के कई हिस्सों में बारिश और कुछ जगहों पर भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है.

पढ़ें- UPSC Prelims 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 की तैयारी कैसे करें? जानिए IAS-IFS से सक्सेस टिप्स

IMD ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही 3 और 4 जून को मणिपुर में भारी बारिश होने की संभावना है. बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा में 6 जून तक और महाराष्ट्र में 5 जून तक बारिश का अनुमान है. इसके अलावा, मौसम बुलेटिन के अनुसार, 2 जून को ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में झमामझम बारिश
मौसम विभाग ने दिल्ली में तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने दिल्ली में धूल भरी आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने दिल्ली में तीन दिन धूल भरी तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है. इस दौरान कुछ इलाकों में लोगों को लू भी परेशान करेगी. इसके साथ ही कई इलाको में लू चलने की भी संभावना है.

बिहार में खराब होगा मौसम
बिहार में लू खतरनाक तरीके से चल रही है. खतरनाक लू के बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए राहत की खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के 10 जिलों में मौसम बिगड़ने के आसार हैं और तेज बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि, कई जिलों में अब भी लू का कहर जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार 3 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर लू और बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है.

अन्य देश के मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी चल सकती है. उत्तर और पंजाब के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में तथा झारखंड, बिहार और ओडिशा में एक या दो स्थानों पर लू चल सकती है. इसके बाद लू की तीव्रता में कमी आएगी.

Tags: IMD alert, Mausam News, Weather Update

Source : hindi.news18.com