स्वाद के साथ सेहत का खजाना है यह फल, इम्यूनिटी और हड्डियों बनाता है मजबूत – News18

तनुज पाण्डे/ नैनीताल: उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल अपनी खूबसूरत वादियों के साथ ही यहां उगने वाले फल फूलों के लिए भी जानी जाती है. नैनीताल से लगभग 20 किमी की दूरी पर हल्द्वानी मार्ग में ज्योलिकोट स्थित है. यह कस्बा अपनी सुन्दरता और अपनी कृषि संपदा के लिए जाना जाता है. यहां के खेतों में उगने वाली स्ट्रॉबेरी का स्वाद बेहद प्रसिद्ध है. लेकिन स्वाद में बेहद रसीली होने के साथ ही स्ट्रॉबेरी स्वास्थ के लिए भी कई मायनों में रामबाण है. स्ट्रॉबेरी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है, त्वचा को चमकाती है, हड्डियों के लिए लाभदायक है ऐसे तमाम तरह के रोगों से लड़ने में कारगर है. खास बात यह है कि स्ट्रॉबेरी इतने गुणों से भरपूर होने के साथ ही कीमत में बेहद कम है. नैनीताल के बाजारों में स्ट्रॉबेरी की कीमत मात्र 200 रुपए किलो है. इसके अलावा नैनीताल की सड़कों में आपको पत्ते के कप में स्ट्रॉबेरी बेचने वाले मिल जाएंगे जिसकी कीमत मात्र 50 रुपए है.

स्वाद में बेहद रसीली और खट्टी मीठी स्ट्रॉबेरी के औषधीय गुणों को जानकर आप हैरान हो जाएंगे. नैनीताल स्थित डीएसबी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ ललित तिवारी ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि सन् 1714 में फ्रैंकोइस ने स्ट्रॉबेरी को खोजा था. आजकल स्ट्रॉबेरी को केक और आईस क्रीम के रूप में खाया जाता है. इसकी विश्वव्यापी खेती होती है. यह चटक लाल रंग की होती है जो बेहद खूबसूरी लगती है.

ऊर्जा का अच्छा स्रोत है स्ट्रॉबेरी

प्रोफ़ेसर तिवारी बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी ऊर्जा का बेहद अच्छा स्रोत है. एक कप स्ट्रॉबेरी में तकरीबन 45 कैलोरी ऊर्जा होती है. यह विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है. इसमें कई तरह के फ्लैमिनॉयड पाए जाते हैं. यह फल नैनीताल के पास ज्योलिकोट के अलावा हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मिलता है. आजकल बाजारों में हाईब्रिड स्ट्रॉबेरी आ रही है. बाजारों में स्ट्रॉबेरी का जैम, रस, पाई, आईस क्रीम, मिल्क शेक मिलता है जो काफी प्रसिद्द है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी ब्रिटेन, फ्रांस, उत्तरी अमेरिका और चिली में पाई जाती है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source : hindi.news18.com