10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 15 जून से आवेदन शुरू, देखें डिटेल्स – News18

उधव कृष्ण/पटना. सीबीएसई 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 15 जून तक आवेदन शुरू होंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई. बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी निर्धारित शुल्क का भुगतान कर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है.

केवल वे विद्यार्थी जिनका आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया गया है. वे ही सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 में शामिल हो पाएंगे. बोर्ड ने कहा कि सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है. 10वीं और 12वीं में एक या दो विषयों में असफल विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही विद्यार्थी दो विषयों में अपने नंबर में सुधार के लिए भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इन 4 पौधों में छिपा है त्वचा रोग, कब्ज, खांसी का इलाज! पत्ती, फूल, सब कारगर, सेहत के साथ बढ़ाएंगे घर की शोभा

घोषित हुआ सप्लीमेंट्री परीक्षा का कार्यक्रम
बताते चलें कि सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से ही शुरू हो चुका है. सीबीएसई द्वारा जारी सप्लीमेंट्री कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 12वीं के लिए सभी विषयों की परीक्षा एक ही दिन यानी 15 जुलाई को आयोजित की जाएगी. वहीं, 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी. बोर्ड जल्द ही सप्लीमेंट्री परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी करेगा. प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की विसंगति होने पर स्कूलों को बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा.

कितना देना होगा शुल्क?
सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए भारत के विद्यार्थियों को प्रति विषय 300 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि विलंब शुल्क के लिए विद्यार्थियों को निर्धारित शुल्क के अलावा 2000 रुपए का जुर्माना देना होगा. जबकि, नेपाल के विद्यार्थियों को प्रति साल 1000 रुपये शुल्क जमा करना होगा. सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा शुल्क 2000 रुपए प्रति विषय निर्धारित किया गया है. वहीं, दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

Tags: Bihar News, Education news, Local18, PATNA NEWS

Source : hindi.news18.com