EVM की गिनती खत्म होने से पहले पोस्टल बैलट के वोट गिने जाएं- INDIA गठबंधन – News18

4 जून को होने वाली वोटों की गिनती को लेकर विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन के प्रतिनिधियों ने आज निर्वाचन आयोग से मुलाकात की. वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेसी नेता अभिषेक मनु सिंघवी की अगुवाई में इंडिया गठबंधन के कई नेताओं ने रविवार को चुनाव आयोग के साथ वोटों की गिनती को लेकर लंबी चर्चा की. यह तीसरी बार है जब कई दलों का गठबंधन चुनाव आयोग पहुंचा.

इन नेताओं ने निर्वाचन आयोग से मांग की कि ईवीएम में वोटों की गिनती खत्म होने से पहले पोस्टल बैलट के वोटों की गिनती भी पूरी करनी चाहिए. क्योंकि पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया चुनाव के परिणाम को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जा सकती है.

कांग्रेसी नेता ने कहा कि किसी भी चुनाव में पोस्टल बैलट निर्णायक होते हैं. चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक पोस्टल बैलट की गिनती पहले की जाएगी. 2019 में स्पष्ट रूप से कहा कि पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी और फिर ईवीएम की. लेकिन ईवीएम की गिनती खत्म नहीं हो सकती जब तक पोस्टल बैलट की गिनती पूरी न हो जाए.

चुनाव आयोग ने गाइडलाइंस के द्वारा नियम को बदला है जिसके तहत 2019 के गाइडलाइंस को हटा दिया है जिसके तहत ईवीएम की अंतिम गिनती से पहले पोस्टल बैलट की गिनती खत्म करना अनिवार्य नहीं है.

BJP नेता भी मिले निर्वाचन आयोग से
इस बीच खबर मिली है कि भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी रविवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचे.

Tags: Central Election Commission, INDIA Alliance, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com