VIDEO देख आंखों पर नहीं हुआ यकीन, क्यों चर्चा में है MP का 'माउंटेन-मैन' – News18

आकाश निषाद/जबलपुर. मध्य प्रदेश के पर्वतारोही अंकित सेन को उनके दोस्तों ने एक वीडियो भेजा, जिसे देख अंकित को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ. वह भौचक थे. यह देखना उनके लिए सुखद आश्चर्य से कम नहीं था कि उनकी उपलब्धियां अब सामान्य ज्ञान का प्रश्न बन चुकी है. दरअसल, जबलपुर में ‘माउंटेन-मैन’ के नाम से मशहूर अंकित को लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जा रहे हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान छात्रों को इस युवा की उपलब्धियों के बारे में बता रहे हैं.

अंकित सेन किस शहर के रहने वाले हैं…उन्होंने हाल ही में किस पहाड़ पर चढ़ाई करने में सफलता पाई…जैसे तमाम सवाल अब जनरल नॉलेज की किताबों में दिखने लगे हैं. पर्वतारोही अंकित सेन लोकल18 से कहते हैं कि यह मेरे जीवन का सबसे खुशनुमा अनुभव है. मैं इस सफलता के लिए अपने माता-पिता और गुरुओं का आभारी हूं. सपने में भी नहीं सोचा था कि इस तरह मैं अपना और अपने शहर जबलपुर का नाम रोशन कर सकूंगा.

कौन हैं अंकित सेन
अंकित सेन जबलपुर जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर मझौली में रहते हैं. उन्हें माउंटेन-मैन के नाम से भी जाना जाता है. वे पिछले 8 साल से माउंट एवरेस्ट पर जाने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इससे पहले देश-विदेश की कई चोटियों पर अंकित ने भारत का झंडा फहराया है. अंकित के पिता मजदूरी करते हैं, जबकि उनकी मां गृहिणी हैं. अंकित ने बताया कि उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत 5855 मीटर ऊंचे माउंट किलिमंजारों पर भारत का तिरंगा लहराया है.

प्रतियोगी परीक्षा में इस तरह पूछे जा रहे प्रश्न
माउंटेन मैन के नाम से कौन प्रसिद्ध हैं…
अंकित सेन किस शहर से आते हैं…
साउथ अफ्रीका के माउंटेन किलिमंजारों पर तिरंगा झंडा किसने फहराया था…
माउंट किलिमंजारो की ऊंचाई कितनी है…

सोशल मीडिया से मिली जानकारी
माउंटेन-मैन अंकित सेन ने लोकल18 को बताया कि सोशल मीडिया पर उनके वीडियो देखे जा रहे थे. इसके बारे में दोस्तों से जानकारी मिली. दोस्तों ने बताया और वीडियो भेजी, तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. अंकित का कहना है कि इतनी बड़ी उपलब्धि, इतनी छोटी सी उम्र में हासिल कर ली, इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या हो सकती है. लेकिन अभी आगे और भी सफर तय करना बाकी है.

Tags: Jabalpur news, Local18, Mp news

Source : hindi.news18.com