गर्मी से राहत पाने के लिये घर पर ही बनायें स्वादिष्ट कुल्फी – News18

Kaju Badam Kulfi Recipe: आजकल इतनी ज्यादा गर्मी हो रही है, कि ऐसे में हर इंसान इससे राहत पाने की कोशिश मे लगा हुआ है. गर्मी से बचने के लिये बहुत पुराने समय से ही आइसक्रीम या कुल्फी खाने का सिलसिला चला आ रहा है. ये बात तो आप सभी ही जानते ही हैं, कि गर्मियों में कुल्फी खाने का मजा ही कुछ और होता है. इसलिए आप घर पर ही काजू बादाम कुल्फी आसानी से बनाने का मजा उठा सकते हैं. इसे आप बड़ी से बना सकते हैं, और साथ ही अपने बच्चों को भी सिखा सकते हैं, जिससे उन्हें इसे खाने में और ज्यादा मजा आएगा. गर्मियों में ठंडी चीजें खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. तो आइए बनाते ठंडी काजू बादाम कुल्फी. इसे बनाना जितना आसान है, खाने में उतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट भी है. इसको एक बार खाने के बाद बार-बार आपका मन यही खाने का करेगा. तो आइये बनाते हैं, स्वादिष्ट काजू बादाम कुल्फी.

आवश्यक सामग्री:

फुल क्रीम दूध – 1 लीटर
काजू – 1/2 कप ( भुने हुए और दरदरे पिसे हुए )
बादाम – 1/4 कप (भुने हुए और दरदरे पिसे हुए )
चीनी – 3/4 कप (स्वादानुसार)
इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
केवड़ा जल (वैकल्पिक) – 2 बूंद

कुल्फी बनाने की विधि:

1. एक बड़े बर्तन में दूध को उबालें. धीमी आंच पर, दूध को लगातार चलाते हुए तब तक उबालें जब तक वह उबलकर लगभग आधा न रह जाए. इस काम में आपको लगभग 30-40 मिनट का समय लग सकता है.

2. बीच-बीच में दूध को किनारों से चलाते रहें, ताकि तली में जले नहीं. धीमी आंच ही इस्तेमाल करें, नहीं तो दूध उबाल आकर गिर भी सकता है.

3. जब दूध आधा हो जाए, तो इसमें पिसे हुए काजू और बादाम डालें. अच्छी तरह मिलाएं और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं.

4. चीनी डालें और लगातार चलाते हुए चीनी को घुलने दें. चीनी की मात्रा आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर भी कर सकते हैं.

5. इसके बाद आंच बंद कर दें, और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें. इलायची पाउडर और अगर इस्तेमाल कर रहे हैं तो केवड़ा जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

6. कुल्फी मोल्ड्स को साफ करके उनमें यह मिश्रण भर दें. मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें.

7. जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो उसे फ्रीजर में कम से कम 8 घंटे या रात भर के लिए जमने के लिये रख दें.

8. जमी हुई कुल्फी को मोल्ड से निकालने के लिए, चाकू की मदद से धीरे से किनारों को छुड़ाएं. थोड़ा गर्म पानी में मोल्ड को कुछ सेकंड के लिए डुबोएं और फिर कुल्फी को धीरे से बाहर निकालें.

9. आपकी स्वादिष्ट और खुशबूदार काजू बादाम की कुल्फी बनकर तैयार है. इसे आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स या चिरौंजी से सजाकर सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle

Source : hindi.news18.com