नैनीताल में होटल इस साइट से करें बुक…नहीं करना पड़ेगा एडवांस पेमेंट – News18

तनुज पाण्डे/नैनीताल : उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल में इन दिनों पर्यटन सीजन चरम पर है. ऐसे में दुनिया भर के पर्यटक नैनीताल पहुंच रहे हैं. जून में मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. तो वहीं स्कूलों में भी इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां चल रही है. जिस वजह से नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है. ऐसे में नैनीताल आने वाले सैलानियों की लिए अच्छी खबर है. पर्यटन सीजन में नैनीताल और अससपास होटल ढूंढना पर्यटकों के लिए बेहद मुश्किल काम है. ऐसे में अब सैलानियों को होटल की ऑनलाइन बुकिंग के लिए अन्य वेबसाइट पर नहीं जाना होगा.

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की ओर से एक वेबसाइट बनाई गई है. इस वेबसाइट के माध्यम से नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे सैलानियों को होटल ढूंढने व बुकिंग करने में आसानी होगी. साथ ही एडवांस पेमेंट भी नहीं करना होगा. एसोसिएशन की ओर डिजिटल भारत की ओर एक कदम और बढ़ाया गया है.

इस साइट से बुक करें होटल
नैनीताल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए एसोसिएशन की ओर से www.nainitalhra.com वेबसाइट बनाई गई है. इसमें पंजीकृत होटलों को रखा गया है. ताकि नैनीताल पहुंचने वाले सैलानी एक ही वेबसाइट के माध्यम से शहर के होटल बुक कर सकते हैं.

बुकिंग करने पर मिलेगी छूट
दिग्विजय बताते हैं कि एसोसिएशन की ओर से बनाई गई वेबसाइट के माध्यम से कमरे बुक करने में सैलानियों किराए में छूट भी दी जाएगी, क्योंकि अन्य वेबसाइट के माध्यम से कमरे बुक कराने पर 15 से 20 फीसदी तक का कमीशन लिया जाता है. साथ ही कई वेबसाइट ऐसी भी हैं जो टीडीएस और टीसीएस भी लेती हैं.

ठगी का खतरा होगा कम
दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि नैनीताल में सालभर लाखों की संख्या में सैलानी पहुंचते हैं. ऐसे में अधिकतर सैलानी ऑनलाइन माध्यम से कमरा बुक कर एडवांस पेमेंट करते हैं. कई यात्री सस्ते के लालच में फंस फेक वेबसाइट पर एडवांस पेमेंट कर ठगी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में एसोसिएशन की ओर से बिना एडवांस पेमेंट के होटल बुकिंग की सुविधा भी दी है.

Tags: Life18, Local18, Nainital news, Travel 18, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com