पंजाब का पहला नतीजा सामने, जालंधर से कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी जीते – News18

पंजाब से पहला नतीजा सामने आ गया है. जालंधर से कांग्रेस के कैंडिडेट और पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी जीत गए हैं. उन्होंने जालंधर सीट से जीत हासिल की है जिस पर 20 प्रत्याशी मैदान में थे. उन्होंने 3,90,053 लाख वोट प्राप्त कर जीत हासिल की है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट से आम आदमी पार्टी के पवन कुमार टीनू, शिअद पार्टी के मोहिंदर सिंह कायपी भी मैदान में उतरे थे.

इनमें बीजेपी की ओर से सुशील कुमार रिंकु, कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, सीपीआई-एम से मास्टर पुरुषोत्तम लाल, आम आदमी पार्टी की ओर से पवन कुमार टीनू, बहुजन समाज पार्टी से बलविंदर कुमार, शिरोमणि अकाली दल से मोहिंदर सिंह कायपी को मैदान में उतारा था.

चन्नी के बाद भाजपा के रिंकू 2,14,060 लाख वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे. आम आदमी पार्टी के पवन कुमार टीनू 2,05,397 वोटों के साथ दूसरे और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के मोहिंदर सिंह कायपी 66,612 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. इस बार पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए सभी प्रमुख पार्टियों ने अकेले अकेले चुनाव लड़ा. कांग्रेस ने राज्य में खबर लिखे जाने तक 7 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

बता दें कि लगभग 16.5 लाख योग्य मतदाताओं वाले जालंधर निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 37 प्रतिशत आबादी अनुसूचित जाति की है. इस लोकसभा क्षेत्र में नौ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं: फिल्लौर (एससी), नकोदर, शाहकोट, करतारपुर (एससी), जालंधर पश्चिम (एससी), जालंधर सेंट्रल, जालंधर नॉर्थ, जालंधर कैंट और आदमपुर (एससी).

Tags: Charanjit Singh Channi, Loksabha Election 2024, Punjab news

Source : hindi.news18.com