मां के देहांत के बाद मेरा पहला चुनाव…' नतीजों के बाद क्‍या बोले पीएम मोदी? – News18

हाइलाइट्स

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब सामने आ गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी BJP नतीजों में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है. पीएम नरेंद्र मोदी का पार्टी मुख्‍यालय में भव्‍य स्‍वागत हुआ.

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार एनडीए की जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार रात पार्टी मुख्‍यालय पहुंचे. इस दौरान पीएम का भव्‍य स्‍वागत हुआ. पीएम ने इस दौरान कहा कि लगातार तीसरी बार उनकी सरकार बनना तय है. पीएम ने बीजेपी और एनडीए को वोट डालने के लिए जनता जनार्दन को धन्‍यवाद करार दिया. पीएम के भाषण के दौरान लोगों ने मोदी…मोदी के नारे भी लगाए. पीएम ने कहा कि मेरी मां के निधन के बाद यह मेरा पहला चुनाव था, लेकिन देश की करोड़ों मां बहनों ने मुझे खूब आर्शीवाद दिया. मुझे मां की कमी खलने नहीं दी.

पीएम मोदी ने जय जगन्नाथ के साथ अपने भाषण की शुरुआत की. उन्‍होंने कहा कि आपके प्यार और आशीर्वाद के लिए मैं सभी देशवासियों का कर्जदार हूं. आज बड़ा मंगल दिन हैं. इस पावन दिन पर एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता जनार्दन के बहुत आभारी है. पीएम ने कहा, ‘देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बननी तय है. देशवासियों ने बीजेपी पर NDA पर पूर्ण विश्वास जताया है. आज की ये विजय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये सबका साथ सबका विकास के मंत्र की जीत है. ये 140 करोड़ भारत की जीत है.’

चुनाव आयोग को धन्‍यवाद… 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं आज चुनाव आयेगा का अभिनंदन करूंगा. चुनाव आयोग ने सबसे बड़ा चुनाव कुशलता से कराया. करीब 100 करोड़ मतदाता, 11 लाख पोलिंग स्टेशन, डेढ़ करोड़ मतदान कर्मी तक वोटिंग मशीन है, कर्मचारियों ने इतनी प्रचंड गर्मी में अपने दायित्व को बखूबी निभाया हमारे सुरक्षाकर्मियों ने प्ले कर्तव्य भाव का शानदार परिचय दिया. भारत के चुनाव प्रक्रिया इस पूरे सिस्टम और चुनाव प्रक्रिया की क्रेडिबिलिटी पर हर भारतीय को गर्व है इस एफिशिएंसी के साथ चुनाव का या मैं कहीं कोई कहीं कोई उदाहरण नहीं है.’

नीतीश-चंद्रबाबू नायडू का किया जिक्र…
पीएम ने कहा कि बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है। लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा में बेहतर प्रदर्शन किया है. बीजेपी ने केरला में भी सीट जीती है. इस चुनाव के इस जनादेश के कई पहलू है। 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दम पर दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार आई है. जहां भी विधानसभा के चुनाव हुए है, वहां पर NDA को बहुमत मिला है. आंध्र में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में और बिहार में नीतीश बाबू के नेतृत्व में हमने शानदार प्रदर्शन किया. एनडीए को मिले जनादेश से मैं नतमस्तक हूं. मेरी मां के जाने के बाद मेरा पहला चुनाव है, देश की माताओं ने मुझे अभूतपूर्व प्यार दिया.’

…तब देश निराशा में डूबा था
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ’10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया.

मैं 18 घंटे काम करूंगा…
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘अगर आप 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटा काम करेगा. आप दो कदम चलेंगे तो मोदी चार कदम चलेगा. हम भारतीय मिलकर चलेंगे, आगे बढ़ाएंगे, तीसरे कार्यकाल में देश एक नया अध्याय लिखेगा, यह मोदी की गारंटी है. इंडिया की प्रतिबद्धता समाज के हर क्षेत्र, हर वर्ग के विकास की रही है और उसमें एक बड़ी संख्या एसटी, एससी ओबीसी की है. हम तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा ना हो जाए.

पीएम नरेंद्र मोदी देश में 60 साल बार ऐसे पीएम बनने जा रहे हैं जो तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. इससे पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करते हुए देश के प्रधानमंत्री बने थे. पीएम की जीत के रंग में भंग डालने का काम नतीजों ने किया. बीजेपी इस बार 400 पार का नारा देकर चुनाव में उतरी थी. हालांकि पार्टी अपने दम पर 272 का जादूई नंबर भी नहीं छू पाई. अब तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी के खाते में 239 सीटें जाती हुई दिख रही हैं.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Loksabha Election 2024, Pm narendra modi

Source : hindi.news18.com