मुंगेर यूनिवर्सिटी में एडमिशन की आखिरी तारीख जारी,ये दस्तावेज लाना होंगे – News18

जमुई. मुंगेर विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट 1 में नामांकन की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में है. पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. उसके आधार पर छात्रों को अलग-अलग कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा. विश्वविद्यालय ने छात्रों को 11 जून तक का वक्त दिया है. उससे पहले हर हाल में अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन करवाना होगा. मेरिट लिस्ट के आधार पर उनका नामांकन लिया जाएगा.

5 जून से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया
सत्र 2024-28 स्नातक सेमेस्टर एक के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का 5 जून से एडमिशन किया जाएगा. मुंगेर विश्वविद्यालय ने इस सत्र में नामांकन के लिए 31 मई तक आवेदन लिए थे. अंतिम तिथि तक कुल 43 हजार 6 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था. 1 से 2 जून के बीच आवेदन की त्रुटि ठीक करने का समय था. उसके बाद 4 जून को विश्वविद्यालय ने पहली मेरिट लिस्ट जारी की. उसमें चयनित विद्यार्थियों को 5 से 11 जून तक नामांकन का मौका दिया जाएगा.

छात्र ये सर्टिफिकेट साथ लेकर आएं
मुंगेर विश्वविद्यालय के नामांकन समिति पदाधिकारी डीएसडब्ल्यू डॉ भवेश चंद्र पांडेय ने बताया मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम आएगा उन्हें संबंधित कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट आउट, डैश बोर्ड से कॉलेज विवरण की फोटो कॉपी, विषय सहित आवेदन पत्र की प्रिंट कॉपी लेकर आना होगा. इसके साथ ही दसवीं का प्रवेश पत्र, अंक पत्र एवं सर्टिफिकेट, 12वीं का प्रवेश पत्र, अंक पत्र की फोटोकॉपी अथवा अंक पत्र की सत्यापित छाया प्रति, जाति और कोटि प्रमाण पत्र, सीएलसी, अन्य बोर्ड का माइग्रेशन प्रमाण पत्र की सर्टिफाइड कॉपी लेकर आना होगा.

ऑनलाइन फीस भरें
ये सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑनलाइन फीस जमा करना पड़ेगी. इसके बाद उन छात्रों का नामांकन लिया जाएगा. अगर आपने भी स्नातक सेमेस्टर 1 में नामांकन के लिए मुंगेर विश्वविद्यालय में आवेदन किया था, तो तय तारीख से पहले नामांकन की यह सारी प्रक्रिया अवश्य पूरी कर लें.

Tags: College education, Jamui news, Local18

Source : hindi.news18.com