राहुल ने मां सोनिया का कौन सा रिकॉर्ड तोड़ा? जानकर खुश हो जाएगा गांधी परिवार – News18

रायबरेली/नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव-2024 का परिणाम कई मायनों में महत्‍वपूर्ण रहा है. इस बार कई सूरमाओं को हार का सामना करना पड़ा तो कई नेताओं को जनता ने अपना भरपूर प्‍यार दिया. जनता से प्‍यार पाने वालों में राहुल गांधी भी एक हैं. कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और दिग्‍गज नेता राहुल गांधी पर इस बार न केवल वायनाड सीट बचाने की जिम्‍मेदारी थी, बल्कि कांग्रेस के गढ़ रायबरेली को सुरक्ष‍ित करना भी उनके लिए बड़ी चुनौती थी. सोनिया गांधी रायबरेली सीट से लोकसभा लड़ती थीं और राहुल गांधी अमेठी से चुनाव मैदान में उतरते थे. साल 2019 में अमेठी से हार मिलने के बाद कांग्रेस का एक मजबूत गढ़ ढह गया था. सोनिया गांधी राज्‍यसभा से संसद पहुंचीं और इस बार रायबरेली से राहुल गांधी को प्रत्‍याशी बनाया गया. राहुल ने यहां मां सोनिया के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए प्रचंड मतों से जीत हासिल की है. बीजेपी की ओर से दिनेश प्रताप सिंह प्रत्‍याशी थे.

राहुल गांधी वायनाड (केरल) से भी बतौर कांग्रेस प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में थे. वहां वोटिंग समाप्‍त होने के बाद राहुल ने रायबरेली लोकसभा सीट से भी पर्चा दाखिल किया था. रायबरेली सीट कांग्रेस की परंपरागत सीटों में से एक रही है. सोनिया गांधी ने इस बार राज्‍यसभा के जरिये संसद में प्रवेश किया है. इसके बाद सवाल उठने लगा था कि रायबरेली से कांग्रेस का प्रत्‍याशी कौन होगा? हालांकि, कुछ दिनों की कयासबाजी के बाद इस वीवीआईपी सीट से राहुल का बतौर प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में उतरना तय हो गया था. बीजेपी ने यहां से एक बार फिर से दिनेश प्रताप सिंह को अपना उम्‍मीदवार बनाया. मतगणना शुरू होने के कुछ घंटों के बाद ही भाजपा प्रत्‍याशी ने अपनी हार स्‍वीकार कर ली थी. राहुल गांधी ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की.

Live: अबकी बार ‘खिचड़ी’ सरकार? NDA-‘इंडिया’ में टफ फाइट, रायबरेली से जीते राहुल- भाटी की हार

राहुल ने तोड़ा मां सोनिया का रिकॉर्ड
राहुल गांधी ने रायबरेली से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है. राहुल गांधी ने 6,84,261 मत हासिल किए. वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी दिनेश प्रताप सिंह को 2,95,646 मत मिले. इस तरह से राहुल गांधी ने भाजपा प्रत्‍याशी दिनेश प्रताप सिंह को 3,88,615 मतों से मात दी. साल 2019 के आम चुनाव में सोनिया गांधी को 5,34,918 वोट मिले थे, जबकि भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को 3,67,740 मत मिले थे. इस तरह से सोनिया गांधी ने 1,67,178 वोटों से जीत हासिल की थी.

रायबरेली सीट का हाल
उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों को कांग्रेस का अभेद्य किला माना जाता है. रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीटें कांग्रेस का गढ़ रही हैं. भाजपा की स्‍मृति ईरानी ने पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी के किले को तो ध्‍वस्‍त कर दिया, लेकिन रायबरेली का दुर्ग अभी भी कांग्रेस ने बचा रखा है. सोनिया गांधी यहां से लगातार लोकसभा चुनाव जीतती आ रही हैं. इस बार उन्‍होंने राज्‍यसभा के जरिये संसद में एंट्री ली है और रायबरेली की सीट बेटे राहुल गांधी के हवाले किया है. मतदान से पहले सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता से राहुल गांधी के पक्ष में मतदान करने की भावुक अपील की थी. राहुल वायनाड से भी कांग्रेस प्रत्‍याशी है. इस तरह राहुल गांधी ने इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा है.

Tags: Rae bareli lok sabha election, Rae Bareli News, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

Source : hindi.news18.com