हिमाचल उपचुनावः कांग्रेस 4 सीटों पर जीतीं, दो भाजपा के खाते में गईं – News18

अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal By Elections) के लिए छह सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस के लिए खुशखबरी लाया है. यहां पर सभी सीटों के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस को चार सीटों पर जीत मिली, जबकि भाजपा को दो सीटों से संतोष करना पड़ा. कांग्रेस ने लाहौल स्पीति, सुजानपुर और गगरेट और कुटलेहड़ से जीत हासिल की. वहीं, भाजपा को बड़सर और सुधीर शर्मा ने जीत का परचम लहराया है.

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए पूर्व विधायकों को उपचुनाव में बड़ा झटका लगा है. इसमें लाहौल से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजिंदर राणा, गगरेट से राकेश कालिया, कुटलेहड़ से देवेंद्र भुट्टो को उपचुनाव में मात मिली है. ऐसे में अब इन सभी के सियासी करियर पर अब सवालिया निशान लग गया है.

हिमाचल प्रदेश में चार सीटें और जीतने के बाद अब कांग्रेस के पास 38 विधायक हो गए हैं, जबकि भाजपा के पास 27 विधायक हुए हैं. इसके अलावा, तीन सीटों पर अब आने वाले समय में उपचुनाव होंगे. क्योंकि सोमवार को ही इन निर्दलीय विधायकों का इस्तीफा स्पीकर ने मंजूर किया था.

लोकसभा चुनाव के बजाय उपचुनाव पर नजरें

अहम बात है कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव से ज्यादा लोगों की नजरें उपचुनाव पर थी. क्योंकि इन नतीजे प्रदेश की सियासत में अहम रोल था. कांग्रेस के लिए जहां ये नतीजे सुखद एहसास लाए हैं. वहीं, भाजपा की उम्मीदों को झटका लगा है. भाजपा चाहती थी कि सभी सीटें जीतकर प्रदेश में सियासी खेला किया जाएगा. लेकिन नतीजों से भाजपा को तगड़ा झटका लगा है.

Source : hindi.news18.com