Coke studio के गाने में दिखेगी ऐपण कला की चमक, नेहा कक्कड़ संग नजर आएंगे शमशाद – News18

हिमांशु जोशी/ पिथौरागढ़. उत्तराखंड की पारंपरिक कला ऐपण अब म्यूजिक के सुपरहिट शो कोक स्टूडियो में भी जल्द दिखने वाली है. 8 मई को रिलीज होने जा रहा उत्तराखंड की थीम पर बना गाना सोनचिड़ी, जिसके सेट पर ऐंपण कला को भी जगह मिली हुई है.

उत्तराखंड की इस कला को इस मंच तक पहुंचाने वाले कलाकार हैं शमशाद पिथौरागड़ी, जो पिथौरागढ़ के मूल निवासी हैं. शमशाद उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय ऐपण आर्टिस्ट हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन इस कला को समर्पित किया है. वह इस कला को किसी भी आकृति में ढाल देने का हुनर रखते हैं और अभी तक 300 से ज्यादा चीजों ऐंपण कला में उत्तार चुके हैं.

कोक स्टूडियो के सोनचिड़ी गाने में दिखेगा जलवा
इससे पहले भी शमशाद कपिल शर्मा के शो में अपनी इस कला का जादू बिखेर चुके हैं. शमशाद ने बताया कि कोक स्टूडियो में 8 मई को सोनचिड़ी नाम से गाना रिलीज होने जा रहा है, जिसमें बागेश्वर की रहने वाली कमला देवी, और नेहा कक्कड़ मुख्य भूमिका में हैं. यह गाना उत्तराखंड की संस्कृति से प्रेरित है. इस गाने में उन्हें भी हिस्सा मिला है. यहां की कला को पूरे देश में नई पहचान मिलने पर शमशाद ने खुशी जताई है.

शमशाद ने दिलाई ऐपण कला को विशेष पहचान
ऐपण उत्तराखंड के कुमाऊं में घरों की दहलीज और शुभ कार्यों के अवसर पर बनाए जाने वाली कला है. जो एक समय में सिर्फ दहलीजों तक ही सीमित रह गई थी. शमशाद जैसे युवाओं ने इसे नई पहचान दिलाने में काफी अहम योगदान दिया है, उनकी ही मेहनत का नतीजा है कि आज कई युवा उनसे प्रेरित होकर इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही ऐपण कला को विदेशों तक भी लोकप्रिय करने का श्रेय भी उन्ही को जाता है.

Tags: Entertainment news., Local18, Pithoragarh news, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com