पहली बार 300 का स्कोर हुआ चेज, मैक्सवेल का 'महारिकॉर्ड' बाल बाल बचा – News18

हाइलाइट्स

श्रीलंका ने 302 रन के लक्ष्य को 33 गेंद बाकी रहते जीता
चमारी अट्टापटू ने खेली नाबाद 195 रन की पारी
ग्लेन मैक्सेवल ने विश्व कप में जड़ा था दोहरा शतक

नई दिल्ली. श्रीलंका ने महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में विश्व कीर्तिमान कायम किया है. मेहमान टीम ने सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका को 33 गेंद बाकी रहते 6 विकेट से पराजित कर दिया. महिला वनडे क्रिकेट में पहली बार किसी टीम ने 300 या इससे ज्यादा का स्कोर चेज किया है. श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत में कप्तान चमारी अट्टापटू का अहम रोल रहा जिन्होंने नाबाद 195 रन की पारी खेली. अट्टापटू का यह स्कोर वनडे क्रिकेट (महिला/ पुरुष) में रनों का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल ने पिछले साल वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 201 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को यादगार जीत दिलाई थी.

महिला वनडे क्रिकेट यह सबसे हाईएस्ट रन चेज है. श्रीलंकाई टीम ने 11 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में 289 रन को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया था जो महिला वनडे में हाईएस्ट रन चेज का रिकॉर्ड था. तब ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोडी फील्ड्स ने यादगार पारी खेली थी. 34 वर्षीय श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापटू (Chamari Athapaththu) ने इस दौरान अपना भी पर्सनल रिकॉर्ड तोड़ा. वह महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन की पारी खेलने वाली ओवरऑल बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 139 गेंदों पर नाबाद 195 रन बनाए. अट्टापटू ने अपनी मैराथन पारी में 26 चौके और 5 छक्के लगाए.

पाक खिलाड़ी बीवी को करता था अलमारी में बंद… टीममेट्स को भी नहीं लग पाई भनक, फिर ऐसे खुला राज

लॉरा वाल्वार्ट ने खेली 184 रन की पारी
चमारी अट्टापटू का इससे पहले पर्सनल बेस्ट स्कोर नाबाद 178 रन था जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 जून 2017 को ब्रिस्टल में बनाया था. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने कप्तान लॉरा वाल्वार्ट के नाबाद 184 रन की मदद से 5 विकेट पर 301 रन बनाए. वाल्वार्ट ने महिला वनडे क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी पारी खेली. वाल्वार्ट ने 23 चौके और 4 छक्के जड़े. लॉरा ने ओपनिंग पार्टनर लारा गुडबॉल के साथ मिलकर 116 रन की साझेदारी की. गुडवेल ने 55 गेंदों पर 31 रन बनाए.

5 टीमों को मिलेगा वनडे वर्ल्ड कप का टिकट
3 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई. श्रीलंका ने इस मैच से अहम अंक हासिल किए. आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 टेबल में श्रीलंका सातवें स्थान पर पहुंच गया है. टॉप 5 में फीनिश करने वाली टीमें मेजबान भारत सहित महिला वनडे विश्व कप 2025 के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी.

Tags: South africa, Sri lanka, Women cricket

Source : hindi.news18.com