अशोकनगर का मिथक तोड़ेंगे CM योगी आदित्यनाथ या सही निकलेगी ये बात  – News18

भोपाल. मध्य प्रदेश के अशोकनगर को लेकर यह मिथक है कि जो भी मुख्यमंत्री यहां पर जाते हैं वह अपना पद खो देते हैं. यही वजह है कि कई मुख्यमंत्री यहां जाने से बचते हैं, लेकिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के बाद एक बार फिर आम चुनावों में प्रचार करने शनिवार को अशोकनगर पहुंचे. यूपी के सीएम आदित्यनाथ के दौरे के बाद मिथक को लेकर सियासी अटकलों का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है.

अशोक नगर के मिथक को कई राजनेता सही मानते हैं तो कई महज इत्तेफाक, लेकिन अगर आंकड़ों की मानें तो अब तक मध्य प्रदेश के 8 नेता ऐसे हैं जो सीएम रहते अशोकनगर शहर आए और कुछ समय बाद या अगले चुनाव में मुख्यमंत्री नहीं बन सके. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिले में तो कई बार आए, लेकिन अशोकनगर शहर नहीं गए.

अब तक 8 सीएम खो चुके हैं  कुर्सी

1975 – सीएम प्रकाशचन्द सेठी

1977- सीएम श्यामाचरण शुक्ल, वीरेंद्र सखलेचा, कैलाश जोशी
1983- सीएम अर्जुन सिंह
1986- सीएम मोतीलाल वोरा
1992- सीएम सुंदरलाल पटवा
2003- दिग्विजय सिंह

यह सारे मुख्यमंत्री रहते अशोकनगर गए और इसके कुछ समय बाद ही इन्हें अपनी कुर्सी खोनी पड़ी.

सीएम योगी ने तोड़ा नोएडा के मिथक

अशोक नगर के मामले को लेकर राजनीतिक विश्लेषक डॉ. सत्यप्रकाश शर्मा का कहना है कि आज के जमाने के राजनेताओं के लिए शगुन-अपशगुन जैसी चीज नहीं रहती. इससे पहले भी योगी आदित्यनाथ नोएडा जा चुके हैं, जहां के लिए भी इस तरह की बातें होती हुई आई हैं. अशोक नगर में यह उनका दूसरा दौरा है. हालांकि सीएम योगी जब पिछली बार यहां प्रचार करने आए थे तो बीजेपी को हर का सामना करना पड़ा. कई सीएम अशोकनगर गए फिर वह सीएम नहीं रहे, लेकिन सीएम योगी के बारे में यह नहीं कहा जा सकता क्योंकि वह नोएडा का मिथक तोड़ चुके हैं.

कांग्रेस के नेता जनता के बीच काम नहीं करते: भाजपा

अशोकनगर को लेकर गरमाई सियासत के बीच भाजपा का कहना है कि इस तरह के मिथक कांग्रेस पार्टी और उनके नेता मानते हैं जो जनता के बीच काम नहीं करते. सीएम योगी आदित्यनाथ नोएडा और हमारे मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव उज्जैन रहकर आए. बाबा महाकाल का आशीर्वाद हमारे साथ है. यह सारी बातें कांग्रेस के नेता करते हैं. भाजपा के साथ जनता और ईश्वर दोनों का आशीर्वाद है.

ये भी पढ़ें: ‘पटाखा भी फूटता है तो पाकिस्तान फौरन सफाई देता है’… गुना में गरजे CM योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस पर साधा निशाना

अब देखते हैं आगे क्या होता है: कांग्रेस

वहीं अशोकनगर को लेकर कांग्रेस के सीनियर नेता केके मिश्रा ने कहा कि एक तरह की किवदंती बनी हुई है. हमने भी सुना है कि अशोकनगर में अगर कोई मुख्यमंत्री जाता है तो अगली बार मुख्यमंत्री के रूप में नहीं होता है. उज्जैन में बाबा महाकाल हैं तो कहा जाता है कि वहां एक ही राजा रह सकता है लेकिन हमारे मुख्यमंत्री मोहन यादव तो वहीं के निवासी हैं. अपना घर नहीं छोड़ सकते. किवदंती है लेकिन कुछ हकीकत भी इसमें शामिल है. अब देखते हैं क्या होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि जनता अपने विवेक से फैसला करती है लेकिन ईवीएम ने उसके विवेक पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है.

एमपी में बाकी है दो चरणों का चुनाव

मध्य प्रदेश में इस समय राजनीतिक सरगर्मी चरम पर चल रही है. दो चरणों के चुनाव प्रदेश में पूरे हो चुके हैं. वही अभी चुनाव के दो चरण बाकी हैं जिसमें भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बाकी दो चरण के चुनाव में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया जैसे नेताओं की साख दाव पर लगी है.

Tags: Bhopal news, CM Yogi Aditya Nath, Loksabha Election 2024, Mp news, UP news

Source : hindi.news18.com